Hindi news home page

आपका मन है उदास, तो गलती से भी न खाएं ये चीजें

ईमेल करें
टिप्पणियां
आपका मन है उदास, तो गलती से भी न खाएं ये चीजें
नई दिल्‍ली: मन उदास होने के कई कारण हो सकते हैं, ब्रेकअप होना, बॉस से डांट पड़ना, दोस्‍तों से लड़ाई हो जाना या फिर पार्टनर से मतभेद होना. हर व्‍यक्ति पर इस उदासी के अलग- अलग इफेक्‍ट आते हैं कुछ लोग इस दौरान चुप रहना पसंद करते हैं तो कुछ लोग खाना ज्‍यादा खाने लग जाते हैं. पर जनाब चुप रहने तक तो ठीक है लेकिन गुस्‍से में ज्‍यादा खाने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि उदासी के दौरान कौन-सी चीजें खाने से आपकी हेल्‍थ पर हो सकता है बुरा इफेक्‍ट.

आलू के चिप्स: एक हार्वर्ड अध्ययन के मुताबिक एक बार में 15 चिप्स खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है. हो सकता है कि ये चिप्‍स आपको अपनी ओर आकर्षित करें लेकिन इनकी दीर्घकालिक खामियों से सावधान रहें.
 
700

कुकीज़: आपको अपने आसपास कई ऐसी दुकानें मिल जाएंगी जहां हजारों की मात्रा में कुकीज़ रखी होती हैं. पर क्‍या आप जानते हैं कि ज्‍यादातर कुकीज़ में ट्रांसफैट का इस्‍तेमाल किया जाता है. जिसे अधिक मात्रा में लेने से आपके अंदर अग्रेशन बढ़ सकता है.
 
700

कैंडी: शुगर की चाह एक लत की तरह होती है. कैंडी भी उसी तरह असर करती हैं, जिस तरह एक शराब करती है. ये आपके अपना आदि बना लेती हैं. आप इसे खाते जाते हैं और यह समझ नहीं पाते कि कब रूकना है. जिसका सीधा असर आपकी हेल्‍थ पर पड़ता है.
 
700

पिज़्ज़ा: हालांकि ये हर किसी का पसंदीदा फूड है, लेकिन ये उन फूडस में से एक है जो आपको अपना आदि बना लेता है. वसा से भरपूर होने के नाते आप इसे खुद को खाने से नहीं रोक पाते. पर ध्‍यान रखें कि इसमें बहुत मात्रा में कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल होता है.
 
700

ब्रेड: उदासी में अधिक ब्रेड खाने से आपकी हेल्‍थ पर सीधा असर पड़ता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्‍यादा होता है. इसमें बॉडी में शुगर लेवल बढ़ता है और डायबिटीज की प्रॉब्‍लम हो सकती है.
 
700



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement