NDTV Khabar

कोहरे में गाड़ी दौड़ाने से पहले याद रखें ये 5 बातें, नहीं तो हो सकती है दुर्घटना

देश में ठंड ने दस्तक दे दी है. सुबह और शाम को कोहरा भी पड़ने लगा है. दिल्ली समेत कई इलाकों में स्मॉग ने काफी परेशान किया. हम आपको बताते हैं ऐसी 5 बातें, जिससे आप सुरक्षित गाड़ी चला सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोहरे में गाड़ी दौड़ाने से पहले याद रखें ये 5 बातें, नहीं तो हो सकती है दुर्घटना

देश में ठंड ने दस्तक दे दी है. सुबह और शाम को कोहरा भी पड़ने लगा है.

खास बातें

  1. कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त स्पीड को रखें स्लो.
  2. गाड़ी चलाते वक्त सड़क पर और साइन बोर्ड पर रखें ध्यान.
  3. कोहरे में ड्राइविंग के वक्त म्यूजिक सुनना हो सकता है खतरनाक.
नई दिल्ली: देश में ठंड ने दस्तक दे दी है. सुबह और शाम को कोहरा भी पड़ने लगा है. दिल्ली समेत कई इलाकों में स्मॉग ने काफी परेशान किया. देखा जाए तो ठंड में जो सबसे बड़ी परेशानी है तो वो है गाड़ी चलाने की. कोहरे की वजह से बहुत धुंधला दिखता है, ऐसे में गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है. जरा सी चूक दुर्घटना को बुलावा दे देती है. ठंड में कई खबरें आती हैं जिसमें दुर्घटना की सबसे ज्यादा होती हैं. कोहरे को तो नहीं रोका जा सकता है लेकिन आप सर्तक रहने की जरूरत है. आइए हम आपको बताते हैं ऐसी 5 बातें, जिससे आप सुरक्षित गाड़ी चला सकते हैं.

पढ़ें- स्‍मॉग का कहर जारी: 41 ट्रेनें लेट और 10 ट्रेनें कैंसल, पंजाबी बाग सबसे प्रदूषित इलाका​

स्पीड को रखें स्लो
कोहरे में गाड़ी चलाने का पहला नियम है, स्पीड कंट्रोल. हाईवे या खाली सड़क पर देखा जाता है कि गाड़ी को तेज स्पीड में दौड़ाया जाता है. लेकिन कोहरे में यहीं गाड़ी दौड़ाना खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि कोहरे में दूर का नजर नहीं आता. अगर अचानक कोई दूसरी गाड़ी सामने आ जाए तो दुर्घटना होना संभव है. 

पढ़ें- धुंध के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के फेरे बढ़ाए गए, जानें किस रूट पर कितने अतिरिक्त फेरे लगाएगी मेट्रो​
 
delhi smog reuters 650

सड़क पर रखें पूरा ध्यान
ठंड में कोहरे की चादर की वहज से नजारा खूबसूरत दिखने लगता है. ऐसे में गाड़ी चलाते वक्त खूबसूरती देखने की बजाय सड़क पर पूरा ध्यान रखें. छोटी सी चूक आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. हमेशा सड़क की मार्किंग और साइड में बनी लाइन पर रखें. क्योंकि उससे पता चलता है कि आपकी गाड़ी सड़क पर ही चल रही है या बाहर. सड़क के पास साइन बोर्ड को देखते चलें. अंधा मोड़ होने से पहले साइन बोर्ड होता है उसे जरूर देखें. क्योंकि कोहरे के समय अंधा मोड़ नजर नहीं आता है.

पढ़ें- दिल्ली में जहरीली हवा का प्रकोप: लागू हो सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला, पढ़ें ये 14 बड़े फैसले​

न चलाए कार का हीटर
अकसर देखा जाता है कि ज्यादा ठंड की वजह से ड्राइव करते वक्त लोग कार का हीटर चालू कर लेते हैं. ऐसे में कार के शीशों में भाप जम जाती है. ऐसे में सामने कुछ नजर नहीं आता. अगर आप हीटर चालू भी कर लेते हैं तो कार के शीशों में भाप को जमने ना दें.
 
delhi smog

फोन पर बात या म्यूजिक न सुनें
फोन पर बात करते हुए ड्राइव करना खतरनाक होता है. ऐसे में कईयों की जान भी चली जाती है. लेकिन कार चलाते वक्त कई लोग फोन पर बातें करते हैं. कोहरा होने पर अगर कार चला रहे हों तो फोन को दूर ही रखें और कार चलाते वक्त म्यूजिक सुनना लोगों का शौक होता है. कोहरे के वक्त म्यूजिक सिस्टम को बंद रखें तो बेहतर होगा. क्योंकि म्यूजिक से आपका ध्यान भटक सकता है और दुर्घटना हो सकती है.

हेडलाइट जरूर जलाएं
कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त दूर से दूसरी गाड़ी नजर नहीं आती. ऐसे में जरूरी है कि आप लो-बीम हेडलाइट जलाए रखें. साथ ही टेल लाइट और ब्लिंकर्स को जलाए रखें. ऐसा करने से पीछे गाड़ी चलाने वाले को भी आपकी गाड़ी दिख सकेगी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement