NDTV Khabar

इस मौसम में रहना चाहते हैं तरोताजा, तो इन 5 जगहों पर घूमने जरूर जाएं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस मौसम में रहना चाहते हैं तरोताजा, तो इन 5 जगहों पर घूमने जरूर जाएं
नई दिल्‍ली:

बच्‍चों के एग्‍जाम आने वाले हैं. उसके बाद शुरू होगी घूमने की जंग. कहां जाएं, कैसे जाएं, ऐसी कौन-सी जगह होगी जहां न खाने की टेंशन हो और जहां घूमने को भी बहुत कुछ हो. आपने और आपके बच्‍चों ने इसके लिए सर्च करना भी शुरू कर दिया होगा. अब सबसे पहले ये तय करें कि आपको इंडिया में ही घूमना है या इंडिया से बाहर. वैसे हम आपका इंडिया में ही घूमने की सलाह देंगे. यहां कई ऐसी जगहें है जहां आप प्रकृति के मनोरम दृष्‍यों का मजा ले सकते हैं. आइए बताते हैं आपको इन्‍ही जगहों के बारे में.

कुन्नूर: यह जगह चाय की पत्ती के साथ- साथ बागवानी और फूल उद्योग के लिये भी फेमस है.  ऑर्किड और फूल वाले पौधों की कई प्रजातियां यहां आपको उगती हुए नजर आ जाएंगी. अगर आप बागबानी के शौकिन हैं तो इन पौधों को खरीदा भी जा सकता है.

दार्जिलिंग: समय निकालिए और कुछ लम्‍हे दार्जिलिंग के बगानों में बिताने जाएं. एक बार चाय की पत्ती के उस सफर पर जरूर निकले जो आपको नींद से जगने के बाद तरोताजा करने में सबसे अहम रोल निभाती है.
 

फूलों की घाटी: यहां मौजूद पहाड़ियां, जंगल और एक से एक खूबसूरत फूल आपको तरोजाता कर देंगे. यकीन मानिए यहां से जाने का आपका मन ही नहीं करेगा. यहां शायद ही आपको कोई जंगली फूल मिले.

टिप्पणियां

श्रीनगर: ट्यूलिप बिस्तर, शालीमार बाग, डल झील और बर्फ से ढके पहाड़ न केवल आपकी थकान को दूर करने में मदद करेंगे बल्कि प्रकृतिप्रेमियों के लिए भी यह जगह बेहद खास होगी.

कोडाइकनाल: एक साइकिल हायर करें और समुद्र तटों की सैर पर निकल जाएं. आप चाहें तो यहां पर किसी बेकरी से ताजी बनी ब्रेड खरीद सकते हैं. अगर आप रिलेक्‍स करना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्‍ट होगी.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement