NDTV Khabar

कम बजट में प्रकृति के मनोरम दृश्यों का मजा लेने के लिए करें इन जगहों का रुख...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कम बजट में प्रकृति के मनोरम दृश्यों का मजा लेने के लिए करें इन जगहों का रुख...
नयी दिल्‍ली:

क्‍या आप आपने लॉन्‍ग वीकेंड से बोर हो गए हैं और खुद को फ्रेश और तरोताजा महसूस करना चाहते हैं, तो क्‍या करेंगे। फ्रेंड्स के साथ पार्टी या फिर मूवी देखने जाएंगे, लेकिन इस बार कुछ अलग करें। अपने साथी या बेस्‍ट फ्रेंड को साथ लें और पहुंच जाएं ऐसी जगहों पर जो प्रकृति की देन होने के साथ-साथ आपकी जब पर भी भारी नहीं पड़ेंगी। आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ जगहों पर-

कसोल, हिमाचल प्रदेश (दिल्ली से 518 किलोमीटर दूर)
पार्वती नदी और पार्वती घाटी में स्थित, कसोल हिमाचल प्रदेश में छोटे से गांव भुंतर और मणिकरण के बीच बसा है। यह खूबसूरत पहाड़ी दुनियाभर से आए पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां घुसते ही आपको तंबुओं की लम्‍बी कतारें देखने को मिलेंगी। यहां खीरगंगा में आपको प्राकृतिक गर्म जल के स्रोत मिलेंगे।


वाशिंद,महाराष्ट्र (मुंबई से 62.8 किलोमीटर दूर)
डूबते सूरज की सुंदरता देखते ही बनती है। क्‍या आप वाशिंद में इस अनुभव को महसूस करना चाहेंगे, अगर हां, तो यहां का रुख जरूर करें। अगर आपने नाश्‍ता नहीं किया है तो यहां से मछली पकड़ने का आनंद भी आप उठा सकते हैं। नदी में तैराकी के शौकिनों के लिए भी यहां बहुत कुछ है।
वर्कला, केरल (कोच्चि से 160 किलोमीटर दूर)
केरल में पश्चिमी तट के पास स्थित एक छोटा-सा शहर, वर्कला यात्रियों के लिए एक शांतिपूर्ण गंतव्य है, कम भीड़ भरे स्थान को चाहने वालों के लिए यह परफेक्‍ट जगह है। साफ समुद्र तट, थीम पर आधारित रेस्तरां, सस्ते रिसॉर्ट, सूर्यास्त और भारत के विभिन्न हिस्सों के सामान खरीदने के लिए यह उम्‍दा जगह है। यहां आप मात्र 500 रूपए में केरल की आयुर्वेदिक मालिश का मजा ले सकते हैं।

कोडाइकनाल, तमिलनाडु (चेन्नई से 529 किलोमीटर दूर)
कोडईकनाल का अर्थ है "वन का उपहार", और यह नाम इस जगह पर बिल्कुल सटीक बैठता है। पलानी हिल्स का ये गंतव्य, कोडाइकनाल तमिलनाडु की गर्मी से आपको राहत दे सकता है। यहां प्रमुख आकर्षण का केंद्र एक झील है, जो छोटे-छोटे जंगलों से घिरी हुई है।

इन ट्रिप्स पर जाने के लिए न करें बजट की टेंशन...

चांदीपुर(कोलकाता से 265 किलोमीटर दूर)
चांदीपुर बालेश्वर जिले में एक कम भीड़ वाला तटीय शहर है, जहां मुख्य आकर्षण मूल रूप से समुद्र तट है। घटती हुई लहरों के दौरान यहां की खुबसूरती देखते ही बनती है। चांदीपुर के पास बलरामगढ़ी पर बुधबलंग नदी सागर में मिलती है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement