NDTV Khabar

क्‍या आप नहीं हो पा रही हैं प्रेगनेंट, ये हो सकते हैं कारण

कई बार कुछ शारीरिक और अन्‍य कारणों के कारण एक महिला मातृत्‍व सुख का अहसास नहीं ले पाती. क्‍या आप भी इन दिनों इस समस्‍या का सामना कर रही हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्‍या आप नहीं हो पा रही हैं प्रेगनेंट, ये हो सकते हैं कारण

खास बातें

  1. प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए दिन में 8 घंटे जरूर सोना चाहिए
  2. विटामिन डी महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण, इसकी कमी न होने दें
  3. ल्‍यूब्‍स का इस्‍तेमाल करें जिसमें ग्लिसरीन न हो

मां बनना हर लड़की का सपना होता है. ये एक ऐसा अनुभव है जिसे हर महिला महसूस करना चाहती है. हर लड़की की इच्‍छा होती है जिस तरह उसकी परवरिश उसकी मां ने की, वह भी उसी तरह या उससे बेहतर परवरिश अपने बच्‍चे को दे. पर हर लड़की का ये सपना पूरा हो, ये जरूरी नहीं है. कई बार कुछ शारीरिक और अन्‍य कारणों के कारण एक महिला मातृत्‍व सुख का अहसास नहीं ले पाती. क्‍या आप भी इन दिनों इस समस्‍या का सामना कर रही हैं. तो आपकी इस समस्‍या के ये हो सकते हैं कारण-

पूरी नींद न लेंना
क्‍या आप पूरी नींद ले रही हैं? आजकल की भागदौडभरी जिंदगी में महिलाओं को इतना समय ही नहीं मिला पाता कि वह पूरी नींद ले सकें. प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आपको दिन में कम से कम 8 घंटे जरूर सोना चाहिए. जब भी सोने जाएं, आपने बैड के पास मौजूद लाइट को जरूर बंद कर दें. अगर जरूरत हो तो आप आई मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं.
 

sleep

विटामिन D की कमी
विटामिन डी महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यह गर्भधारण में भूमिका निभाता है. आपके अंदर विटामिन डी की कमी है या नहीं, इसका टेस्‍ट जरूर करवा लें. टेस्‍ट के लिए अपने डॉक्‍टर से बात जरूर करें. इन दिनों, लोग अपना समय या तो अपने घरों या ऑफिस के अंदर बिताते हैं. जिस कारण आपको र्प्‍याप्‍त धूप नहीं मिल पाती. धूप विटामिन डी और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक है.
 
vitamin d sunlight work

उचित चिकनाई का उपयोग नहीं करना

अपने साथी के साथ उन खास पलों के दौरान क्‍या आप एक अच्छे ल्‍यूब्रीकेंट का प्रयोग कर रहे हैं? अगर नहीं तो यह आपके गर्भवती होने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. ऐसे ल्‍यूब्‍स का इस्‍तेमाल करें जिसमें ग्लिसरीन न हो. इसके अलावा पीएच बैलेंस्‍ड वाले लयूब्‍स का ही इस्‍तेमाल करें.
टिप्पणियां

ओवरवेट होना
गर्भावस्था के लिए आदर्श वजन का होना बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आपकी वीएमआई बहुत ज्‍यादा है तो हो सकता है कि आपको गर्भवती होने में समस्‍या आए. पता लगाएं कि क्या आपका वजन उतना हैं जो गर्भावस्था के लिए अनुशंसित है. इसके लिए आप अपने डॉक्‍टर से बात कर सकती हैं.
 

obesity health weight development

प्लास्टिक उत्पादों के अत्यधिक उपयोग
क्‍या आप प्लास्टिक के कंटेनर जैसे प्लास्टिक उत्पादों, प्लास्टिक रैप्‍स आदि का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं. प्लास्टिक उत्पाद से आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले फाल्लैट जारी होते हैं. वे प्रजनन हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता को प्रभावित करते हैं.

एक हेल्‍दी प्रेगनेंसी के लिए जरूरी है कि आप अंदर से स्‍वस्‍थ हों. आपके अंदर बीमारियों से लड़ने के लिए स्‍ट्रॉनग इम्‍यूनिटी होनी चाहिए. इसके अलावा अपनी डाइट में र्प्‍याप्‍त पोषक-तत्‍वों को भी जरूर शामिल करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement