NDTV Khabar

कम बजट में शादी का दोगुना मज़ा, अपनाएं ये 5 फॉर्मूले

लाखों का लहंगा, हज़ारों का मेकअप, शादी के बाद पहने जाने वाले कपड़े, साड़ियां इन सब खर्चों का हिसाब शादी के बाद लगाया जाता है.

277 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कम बजट में शादी का दोगुना मज़ा, अपनाएं ये 5 फॉर्मूले

बजट शादी

खास बातें

  1. मेकअप प्रोडक्ट्स कम खरीदें
  2. जूलरी रेंट पर लें
  3. लहंगे की जगह साड़ी पहनें
नई दिल्ली: शादी का सीज़न है और हर कोई शॉपिंग में बिज़ी है. ऐसे में कितने पैसे कहां लग रहे हैं कोई हिसाब नहीं रहता. हर चीज़ पर हज़ारों-लाखों रोज़ाना खर्च हो जाते हैं. लाखों का लहंगा, हज़ारों का मेकअप, शादी के बाद पहने जाने वाले कपड़े, साड़ियां इन सब खर्चों का हिसाब शादी के बाद लगाया जाता है. ऐसे में शादी से पहले बनाया गया बजट भी फेल हो जाता है. इस बर्बादी को रोकने के लिए यहां आपको 5 टिप्स बताएं जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर शादी के इन फिज़ूल खर्चों पर रोक लगा सकती हैं. 

ये भी पढ़ें - मिलिए उन 8 लोगों से जिन्होंने विराट-अनुष्का की शादी को बनाया साल की सबसे चर्चित शादी​

1. लहंगा 
ज़रूरी नहीं कि आप डिज़ाइनर लहंगा ही पहनें. आपको डिज़ाइनर लहंगे के रेप्लिका कई जगह मिल जाएंगे. चांदनी चौक की इन 7 सबसे फेमस दुकानों से आपको एक से बढ़कर एक लहंगे मिल जाएंगे, वो भी आपके बजट में. अगर आप इससे भी कम में शादी का जोड़ा पहनना चाहती हैं तो करीना कपूर की तरह अपनी सास या मां की शादी के जोड़े को टचअप देकर पहन सकती हैं. या फिर आप लहंगे की जगह अपनी शादी में साड़ी पहनें. क्योंकि लाखों के लहंगे का शादी के बाद कोई इस्तेमाल नहीं होता. साड़ी आप बाद में पहन भी सकती हैं. 

ये भी पढ़ें - अनुष्का ने शादी में पहनें दीपिका पादुकोण के झुमके! लोग बोले-रणवीर ने दिए होंगे उधार​

2. मेकअप आर्टिस्ट
आजकल मेकअप आर्टिस्ट की फीस ही 50 हज़ार से कम नहीं होती. ऐसे में वो मेकअप आर्टिस्ट चुनें जो आपके बजट में आपको खूबसूरत दिखाए. इसके लिए फेसबुक पर मौजूद मेकअप एंड ब्यूटी ग्रुप्स में अपनी रिक्वायरमेंट, बजट को मोबाइल नंबर के साथ डालें. मेकअप आर्सिस्ट खुद आपसे संपर्क करेंगे.  
 
makeup

3. शादी के बाद के कपड़े
शादी के बाद के कपड़ों को आप शादी के बाद ही खरीदें. आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा कर बदलते फैशन के हिसाब से कपड़े खरीद सकती हैं. इसीलिए शादी के वक्त कपड़ों की भरमार ना लगाएं. इस समय वैसे भी आपको रिश्तेदारों की तरफ से कई कपड़े मिलते ही हैं. इसीलिए एथनिक कपड़ों को भी कम ही खरीदें.

टिप्पणियां
4. जूलरी
कई लड़कियां हज़ारों की आर्टिफिशियल हैवी जूलरी खरीद लेती हैं. नेकलेस, चूड़ियां, मांगटीका, नथ, ईयररिंग्स, कमरबंद जैसी कई हैवी जूलरी को शादी के लिए खरीदती हैं, जिन्हें बाद में सिर्फ शादियों में ही पहना जाता है और बाकि वक्त वो अलमारी में बंद पड़ी रहती हैं. इस फिज़ूल खर्ची के बचने के लिए शादी की जूलरी रेंट पर लें. रेंट पर आपको बेहद ही आसानी से और सस्ते में जूलरी मिल जाएगी. 
 
jewlery

5. मेकअप प्रोडक्ट्स
कई लड़कियों को लगता है कि सारा मेकअप सिर्फ शादी में ही खरीदना है. उसके बाद वो कभी भी मेकअप प्रोडक्ट्स नहीं खरीद पाएंगी. इसीलिए वो हज़ारों रुपये इसमें खर्च कर देती हैं और आधे से ज़्यादा तो उन्हें खुद भी इस्तेमाल करने नहीं आते होंगे. आपको बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है. आप ज़िंदगी भर अपनी स्किन की ज़रूरत के हिसाब से मेकअप प्रोडक्ट्स खरीद सकती हैं. इस फिजूल खर्च से बचने के लिए एक लिस्ट बनाएं कि शादी के बाद आपको किन मेकअप प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होगी. इस तरह आप अपना बहुत पैसा बचा सकती हैं. 

देखें वीडियो - फाउंडेशन की मदद से ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन
     



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
277 Shares
(यह भी पढ़ें)... ओ जाने वाले हो सके तो भारत लौट के आना...

Advertisement