NDTV Khabar

अब खाना खाने के बाद नहीं फूलेगा पेट, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

पोटेशियम शरीर से एक्स्ट्रा फ्लूड निकालने में बहुत मदद करता है. इसीलिए अपनी डाइट में केला, शकरकंद, पालक और पिस्ते को शामिल करें. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब खाना खाने के बाद नहीं फूलेगा पेट, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

शादी-पार्टी में खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट? तो फॉलो करे ये 5 टिप्स

खास बातें

  1. कभी भी ब्रेकफास्ट ना छोड़ें
  2. पोटेशियम से भरपूर फूड खाएं
  3. हाइड्रेट रहें
नई दिल्ली: क्या शादियों और पार्टियों का खाना खाने से आपका पेट फूल जाता है. या फिर कुछ भी मीठा या हैवी खाने से आपका पेट भारी होने लगता है, जिस वजह से ना आप आराम में बैठ पाते हैं और ना ही कुछ खा पाते हैं. पेट की ये छोटी-सी परेशानी आपके लिए आफत बन जाती है. यहां आपको ऐसे 5 असरदार टिप्स बता रहे हैं जिसके आगे आपको ब्लोटिंग की परेशानी नहीं होगी. 

इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर, जिन्हें आप रोज़ाना खा रहे हैं

1. पोटेशियम से भरपूर फूड खाएं
पोटेशियम शरीर से एक्स्ट्रा फ्लूड निकालने में बहुत मदद करता है. इसीलिए अपनी डाइट में केला, शकरकंद, पालक और पिस्ते को शामिल करें. 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ? 

2. कभी भी ब्रेकफास्ट ना छोड़ें
ज़्यादातर लोग यही गलती सबसे ज़्यादा करते हैं. वह सुबह का वक्त बचाने के लिए कुछ भी नहीं खाते और बाद में लंच हैवी करते हैं. इसी वजह उनका रात का डिनर भी भारी होता है. आपको बता दें ब्लोटिंग होने का सबसे बड़ा कारण यही होता है. इसीलिए हर सुबह फाइबर से भरपूर ब्रेकफास्ट करें. इससे आपको वक्त से पहले भूख नहीं लगेगी और आपका पेट नहीं फूलेगा. इसके अलावा कई लोग शादी या पार्टी में जाने से पहले पेट खाली रखते हैं यानि कुछ नहीं खाते, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए इस वजह से भी ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है.  

इस फायदे को जानने के बाद, रोज़ाना अपने बच्चे को खिलाएंगे FISH​
 
fat

3. ब्रिक्स एक्सरसाइज
खाना खाने के बाद कई लोगों को आलस, नींद और थकान होती है. ऐसे में वो लोग एक्सरसाइज़ को बिल्कुल ही अपने डेली चार्ट से हटा देते हैं. इस वजह से भी ब्लोटिंग होती है. इसीलिए आप  रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें और हैवी खाने के बाद तो ज़रूर ही एक्सरसाइज़ करें. वक्त की कमी हो तो सिर्फ 15 मिनट के लिए ब्रिक्स वॉकिंग करें. इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा और खाना आसानी से पच जाएगा. 

टिप्पणियां
4. हाइड्रेट रहें
सोडियम से भरपूर फूड आपके शरीर के फ्लूड को जकड़ लेते हैं जिस वजह से पेट फूलता है. ऐसे में एक साथ बहुत सारा पानी पीने से भी पेट में दर्द महसूस होगा. इस ब्लोटिंग से बचने के लिए रोज़ाना आठ से दस गिलास पानी पीएं.   
 
5. गर्म चाय पिएं
हर बार सिर्फ वॉटर रिटेंशन से ही ब्लोटिंग नहीं होती. कई बार ज़्यादा खाने की वजह से पेट में गैस भी हो जाती है. ऐसे में गर्म चाय आपके पेट को आराम पहुंचा सकती है. इसीलिए पुदीना या फिर कैमोमाइल चाय पिएं. बेहतर होगा इसमें चीना ना डालें, क्योंकि चीनी आपके पेट को फुला सकती है.    

देखें वीडियो - पेट में होने वाले संक्रमण से कैसे बचे रहें
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement