NDTV Khabar

मोटापे से बचना है, तो अपनाएं ये 5 सबसे कारगर उपाय

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोटापे से बचना है, तो अपनाएं ये 5 सबसे कारगर उपाय

व्यस्त जीवनशैली व समय की कमी के कारण फास्टफूड लोगों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं. अधिकांश लोग व्यस्त कार्यक्रम के कारण व्यायाम भी नहीं कर पाते हैं. और यह चीजें देती हैं मोटापे को जन्‍म. मोटापे से बचने के लिए बहुत जरूरी है एक सही लाइफस्‍टाइल अपनाना. लेकिन काम का बोझ और जीवन की भागमभाग में हम ऐसा कर ही नहीं पाते. लेकिन व्‍यस्‍त जीवन में भी आप इन 5 उपायों से खुद को मोटापे से बचा सकते हैं-

नाश्‍ता जरूर करें
इस बात का ध्‍यान रखें कि आप रोज नाश्‍ता करें. हर दिन नाश्ता करने की आदत आपको मोटापे से बचाती है. अक्‍सर पतला होने के चक्‍कर में हम दिन के खाने में कमी करते हैं या फिर नाश्‍ता बिलकुल ही छोड़ देते हैं, लेकिन नाश्‍ता दिन का यह सबसे महत्वपूर्ण भोजन है.

नो कैलोरी
माना की आप व्‍यस्‍त हैं और व्‍यायाम या योगा के लिए समय नहीं निकाल सकते. ऐसे में भी आप अपने आहार पर थोड़ा सा ध्‍यान दे कर मोटापे को खुद से दूर रख सकते हैं. अपने आहार में कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखें. कम कैलोरी, कम शर्करा और कम वसा वाले भोजन ग्रहण करें. संतुलित आहार लेना आवश्यक है. ताजे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज आदि लें.


बस 30 मिनट
कम से कम रोज 30 मिनट व्यायाम करें यह शरीर की चर्बी को घटाने के साथ ही मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसे मधुमेह, ह्रदय रोग होने की संभावना भी कम करता है. यह उच्च रक्तचाप और तनाव को भी कम करता है. कमर के आसपास और पूरे शरीर की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम करना फायदेमंद होता है.

नींद करें पूरी
पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें क्योंकि अनियमित नींद और अनिद्रा से वजन बढ़ने की संभावना होती है. अनिद्रा के शिकार लोग आलस व थकान के कारण व्यायाम नहीं कर पाते हैं.

टिप्पणियां

सलाह काम की
आप अपनी मर्जी से चाहे जो करते रहें, जब तक कोई विशेषज्ञ आपका विश्‍लेषण करने के बाद आपको यह नहीं बताएगा कि आपको आहार में क्‍या बदलाव करने चाहिए, आपके शरीर में किस चीज की कमी है या किस चीज की अधिकता, कौन सा व्‍यायाम आपके लिए जरूरी है, तब तक आप सही दिशा में नहीं जा पाएंगे. इसलिए अगर आप मोटे हैं तो विशेषज्ञ से सलाह करना नहीं भूलें और मदद लेने में हिचकिचाएं नहीं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement