NDTV Khabar

ये 5 टिप्‍स आपके वेटलॉस और फिटनेस में हो सकते हैं फायदेमंद..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये 5 टिप्‍स आपके वेटलॉस और फिटनेस में हो सकते हैं फायदेमंद..
नई दिल्‍ली:

हम में से ज्‍यादातर लोग शेप में रहना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग अपने फिटनेस रिजिम से बोर हो चुके होते हैं. इसके पीछे कारण कुछ भी हो है, लेकिन हम आपको अपनी फिटनेस को लेकर प्रेरित जरूर करेंगे. वजन कम करने के लिए आपको खुद पर दबाव डालने की जरूरत नहीं है, पर यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने लक्ष्‍य को लेकर सजग रहें. वजन करने के लिए अगर आप नीचे दि गई एक्‍सरसाइज नहीं कर रहे हैं, तो देर न करें फौरान इन एक्‍सरसाइज को ट्राई करें. इससे आपको फायदा जरूर होगा.

जुम्‍बा
भले ही आपको ये लगता हो कि आपको डांस नहीं आता और आप डांस फ्लोर पर रॉक नहीं कर सकते, तो भी हम सब में एक छिपा हुआ डांसर तो होता ही है. ऐसे में जुम्‍बा आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. हाई इंटेंसिटी का आपका ये डांस फिटनेस रूटीन 1 घंटे में 500-1000 कैलरी बर्न करने में आपकी मदद करेगा.
 

zumba 625

बैटल रोप्‍स
अपनी फिटनेस रिजिम को चेंज करने के लिए अगर आप कुछ चुनौतीपूर्ण करना चाहते हैं और अपनी फुल बॉडी को वार्मअप करना चाहते हैं तो बैटल रोप्‍स आपको काफी पसंद आएगा. फुल बॉडी कार्डियो और स्‍ट्रेट वर्कआऊट होने के नाते वेट लॉस करने में ये काफी मददगार साबित होगा.
 
स्पिन साईक्लिंग
अगर आपको लगता है कि आपका वेट ज्‍यादा है और आप स्पिन साईक्लिंग नहीं कर सकते तो, ये सोचना एकदम गलत है. स्पिन साईक्लिंग सबसे आसान और तेजी से असर दिखाने वाली एक्‍सरसाइज है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि भले ही आप बैठे हों तो भी इससे आपकी कैलरी बर्न होती रहेगी.
 
giphy

कार्डियो
कार्डियो, कैलोरी बर्न करने के मामले में काफी कारगर है. लेकिन सिर्फ यह एक ही तरीका आपका वजन कम करने के लिए काफी नहीं होगा. आप महिला हों या पुरुष, यह सुनिश्श्चित करें कि आप दिन में कम से कम 3 बार कार्डियो जरूर कर रहे हों. आप कुछ ही हफ्तों बाद अपनी बॉडी में अंतर महसूस करने लगेंगे.
 
cardio dance

ये भी पढ़ें: बड़े तो बड़े अब तेजी से बच्‍चे भी हो रहे हैं मोटापे के शिकार

टिप्पणियां

डाइट हो हेल्‍दी
भले ही आप अपने वर्कआऊट को लेकर काफी सजग हों और हफ्ते में 5 बार जिम भी जाते हों, तो भी यह जरूरी नहीं है कि आपका वजन कम होगा ही होगा. इसके लिए जिम और एक्‍सरसाइज के साथ-साथ आपको अपनी डाइट पर भी ध्‍यान देना होगा. लंच में अपनी डाइट में से कार्ब को हटा दें और ये सुनिश्चित कर लें कि आप ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पी रहे हों.
 

giphy

यहां पढ़ें लाइफस्‍टाइल से जुडे़ और टिप्‍स



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement