प्याज के 6 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, डायबिटीज और हार्ट अटैक से रखता है दूर

प्याज (Onion) दिन-ब-दिन महंगी होती जा रही है, लोग 150 रुपये किलो प्याज (Onion Price Today) से दूरी बना रहे हैं. कई लोग कीमती प्याज को गोभी और मूली जैसे अन्य सस्ते विकल्पों के साथ बदलने की कोशिश कर रहे हैं.

प्याज के 6 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, डायबिटीज और हार्ट अटैक से रखता है दूर

प्याज के 6 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान.

प्याज (Onion) दिन-ब-दिन महंगी होती जा रही है, लोग 150 रुपये किलो प्याज (Onion Price Today) से दूरी बना रहे हैं. कई लोग कीमती प्याज को गोभी और मूली जैसे अन्य सस्ते विकल्पों के साथ बदलने की कोशिश कर रहे हैं. प्याज बोरिंग सब्जी को भी टेस्टी बना देती है. सब्जी में ग्रेवी के साथ-साथ सलाद में भी इस्तेमाल होता है. प्याज खाने से डायबिटीज और हार्टअटैक का खतरा कम हो जाता है. प्याज के फायदों को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. प्‍याज सिर्फ खाने को टेस्‍टी नहीं बनाता बल्‍कि यह अच्‍छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी और गुणकारी है:

प्याज के 6 फायदे (6 Benefits Of Onion):

nel3mtl8

डायबिटीज और हार्ट अटैक रखे दूर

प्याज में क्रोमियम पाया जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है. इससे हमारी मांसपेश‍ियों और शरीर को धीरे-धीरे ग्‍लूकोज मिलता रहता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रोजाना हम जिन सब्‍जियों का इस्‍तेमाल करते हैं उनमें से ज्‍यादातर में क्रोमियम ब‍िलकुल नहीं पाया जाता है. ऐसे में प्‍याज खाना आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है. प्‍याज शरीर में ब्‍लड को जमने से रोकने का काम करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. यह नैचुरल ब्‍लड थ‍िनर है. इसके साथ ही डाइट में प्‍याज शामिल करने से शरीर का कॉलेस्‍ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है.

i1l79n38

असरदार औषध‍ि है प्‍याज

अगर कोई कीड़ा-मकौड़ा काट ले तो प्‍याज का रस लगाने से जलन और दर्द में राहत मितली है. नाक से खून आने पर प्‍याज के रस की दो-तीन बूंदे डालने से खून आना बंद हो जाता है. कच्‍चा प्‍याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती है. अगर किसी को लू लग जाए तो प्‍याज का रस पीने या उसे तलवे पर मलने से राहत म‍िलती है. यही नहीं अगर आप अपने साथ प्‍याज का टुकड़ा लेकर चलेंगे तो भी लू नहीं लगेगी. अगर जोड़ों में दर्द हो तो सरसों के तेल में प्‍याज का रस मिलाकर लगाने से फायदा होगा. प्याज के रस की कुछ बूंदे कान में डालने से कान के दर्द में राहत म‍िलती है. दर्द होने पर रूई की मदद से प्‍याज के रस की कुछ बूंदों को कान में डालने की सलाह दी जाती है.

bo1fsdhg

सर्दी-खांसी, बुखार, पेट दर्द और एनीमिया में फायदेमंद

बराबर मात्रा में प्‍याज का रस और शहद मिलाकर खाने से सर्दी-खांसी और बुखार में राहत म‍िलती है. प्‍याज खाने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है. प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का काम करते हैं.

c1a2n1i8

त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद 

प्‍याज त्‍वचा और बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है. जैतून के तेल में प्‍यास का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्‍स यानी कि मुंहासों से राहत म‍िलती है. प्याज समय से पहले होने वाली झुर्रियों को भी कम करता है. त्वचा को जवान और स्वस्थ रखता है. जूं और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए बालों की जड़ों में प्‍याज का रस लगाना चाहिए. प्‍याज के रस से बालों की मालिश करने पर बाल झड़ने बंद हो जाते हैं साथ ही डैंड्रु से भी छुटकारा म‍िलता है.

sbpl6mq8

अन‍िद्रा, सिर दर्द और दांत दर्द में राहत 

अगर किसी को नींद न आने की बीमारी है तो प्‍याज खाने से जरूर फायदा मिलेगा. सिर दर्द के लिए भी प्‍याज का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. तीन चम्‍मच पानी में एक चम्‍मच प्‍याज का रस और चीनी मिलाकर खाने से आराम मिलेगा. प्‍याज खाने से दांत और मुंह के दर्द से भी राहत मिलती है.

onion

पीरियड्स में आराम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं से निजात पाने में प्याज बेहद असरदार है. पीरियड शुरू होने से पहले कच्चा प्याज खाने से फायदा होता है.