NDTV Khabar

गर्मियों में बचना चाहते हैं बीमारियों से तो करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, रहेंगे फिट

रसदार फल, सब्जियां और दही जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से आप डिहाइड्रेशन, त्वचा की संवेदनशीलता,और साथ ही साथ विटामिन और खनिज की कमी जैसी गर्मियों की बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गर्मियों में बचना चाहते हैं बीमारियों से तो करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, रहेंगे फिट

गर्मियों में बचना चाहते हैं बीमारियों से तो करें इन चीजों का इस्तेमाल

रसदार फल, सब्जियां और दही जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से आप डिहाइड्रेशन, त्वचा की संवेदनशीलता,और साथ ही साथ विटामिन और खनिज की कमी जैसी गर्मियों की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. आत्मांतन वेलनेस सेंटर के वेलनेस डायरेक्टर मनोज कुट्टेरी और फिट्रिशन-न्यूट्रिशन फॉर लाइफ के संस्थापक और निदेशक राहिला हसन ने गर्मियों को मात देकर मौसम का आनंद लेने के कुछ उपाय बताए हैं?

ये भी पढ़ें- गर्मियों में पिएं गुलकंद की ठंडाई, चेहरा करेगा ग्लो, इन समस्याओं से मिलेगी राहत
 
tomatoes

टमाटर : टमाटर एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, उनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर को ठीक करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें- हर लड़की को आएंगे पसंद ये 7 फुटवेयर, गर्मियों के लिए हैं BEST

जुकिनी : जुकिनी में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
 
watermelon

तरबूज : यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है. पानी की भरपूर मात्रा के कारण इससे पेट भरा लगता है. साथ ही तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की क्षति से बचाता है.


ये भी पढ़ें- खस का शर्बत रोजाना पिएं, ये परेशानियां नहीं आएंगी पास

संतरा : संतरा पोटेशियम से भरपूर होता है. यह पोषक तत्व गर्मियों में महत्वपूर्ण है. इसमें लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है और यह मांसपेशियों की ऐंठन दूर करता है. 
 
curd

दही : प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में सेहत के लिहाज से काफी फायदा पहुंचाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, जिससे आप नमकीन और उच्च कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से बचे रहते हैं. इससे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए मददगार बैक्टीरिया प्रोबियोटिक भी मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- पसीने को रखे दूर और बॉडी करे कूल, गर्मियों में पहनें ये 5 फैब्रिक

टिप्पणियां
नींबू के साथ पुदीने का पानी : नींबू की दो बूंदों के साथ एक गिलास छना हुआ पुदीने का पानी अद्भुत काम करता है. यह लिवर की सफाई करता है और आपके मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाता है.

(इनपुट- IANS)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement