NDTV Khabar

वो 6 बातें जो एक परफेक्ट पति करता है अपनी गर्भवती पत्नी के लिए...

आपकी गर्भवती पत्नी इस समय कई तरह के बदलावों से गुजर रही हैं, ऐसे में वो इन्हें लेकर घबरा भी सकती हैं. हो सकता है कि वह ड़र जाएं, नर्वस रहे. ऐसे में यह आपके हाथ में है कि आप कैसे उनकी इस घबराहट और ड़र को दूर करें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वो 6 बातें जो एक परफेक्ट पति करता है अपनी गर्भवती पत्नी के लिए...
गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है, जिसमें एक औरत को कई तरह के उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं. एक ओर मन घर में नए मेहमान के आने की खुशी मन में हिलोरे मारती है, तो दूसरी ओर शारीरिक और मानसिक बदलाव उसे बेचैन किए रहते हैं. कभी मूड स्विंग्स परेशान करते हैं, तो कभी कांस्ट‍िपेशन या कोई दूसरी समस्या... उसे समझ नहीं आता कि एक दम से इतने सारे बदलावों को कैसे संभाला जाए. ऐसे में अगर कोई उसकी परेशानी को सचमुच कम कर सकता है, तो वह है उसका पति. वह उसे बेहतर समझ सकता है और इस दौरान उसकी मदद कर सकता है. एक नजर ड़ालते हैं उन बातों पर जो एक परफेक्ट पति करता है अपनी गर्भवती पत्नी के लिए... 

फोन का जवाब 
हो सकता है कि आप बहुत ही व्यस्त शख्स हों, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी गर्भवती पत्नी को पूरी अहमियत दें. वह भले ही कितनी ही बार आपको कॉल करें हर बार उनके फोन का जवाब दें. अगर आप व्यस्त हैं, तो फोन उठाकर उन्हें बता दें कि आप व्यस्त हैं और टाइम निकाल कर कॉल जरूर करें. 
  आराम देने वाला स्पर्श 
गर्भावस्था में औरत को कई तरह के शारीरि‍क बदलावों का सामना करना होता है. अपने बढ़ते वजन, शरीर की बढ़ी जरूरतों और बदलावों के चलते वह जल्दी थक जाती है. हो सकता है कि उसके हाथ पैरों में दर्द रहता हो, सूजन रहती हो. ऐसे में उसे आराम देने वाले स्पर्श की जरूरत होती है. हो सकता है कि वह आपसे न कहे कि मेरे पैर या हाथ दबा दो, लेकिन बिना उसे कहे आप उसके हल्की मसाज देते रहें. जब कभी आप दोनों साथ बैठें हों, तो बैठे-बैठे उनके हाथों, कंधों, पैरों को हल्के हाथ से दबाना शुरू कर दें. वो इसके लिए आपसे कहें या न कहें, लेकिन उन्हें इसकी सचमुच जरूरत होती है. अगर आप बिना कहे ऐसा करते हैं, तो यह उनको भावनात्मक रूप से और मजबूत महसूस कराएगा. 

बताएं कि वह खूबसूरत है 
गर्भावस्था को लेकर हर औरत के मन का ड़र होता है उसके फिगर का बिगड़ना और शरीर का भारी हो जाना. ऐसे में वह खुद को शीशे में जज करने लगती है. वह अपने लुक्स को लेकर ड़री रहती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप समय समय पर उनकी तारीफ करते रहें. उनके शरीर में आने वाले बदलावों या मूड स्विंग्स का मजाक न बनाएं. उन्हें ये न करें कि वे अब मोटी और भद्दी दिखती हैं. वे आपके बच्चे को इस संसार में लाने वाली हैं, उनका शरीर इस समय एक नए जीवन को गढ़ रहा है, इससे सुंदर भला इस संसार में आपके लिए क्या हो सकता है. इसलिए उन्हें भी ये अहसास कराएं कि वह इस समय में भी कितनी खूबसूरत लगती हैं न कि उनका मजाक बनाएं. 

सेफ ड्राइव
अगर आप सचमुच अपनी पत्नी और बच्चे की परवाह करते हैं, तो बहुत ही सेफली ड्राइव करें. जब भी आप अपनी पत्नी के साथ हों और भले ही आप 30 की स्पीड में चल रहे हों, पर वह कम्प्लेंट करे कि आप तेज चला रहे हैं तो बिना बहस करे अपनी स्पीड को और कम कर लें.

उन्हें पैंपर करें
याद कीजिए कभी जब आपको बुखार हुआ था या आपके सिर में दर्द था, तो आपकी पत्नी ने आपको मसाज देकर कितना आराम पहुंचाया था. अब आपकी बारी है. हो सकता है कि आप बहुत व्यस्त रहते हों, दिन भर के काम के बाद थक जाते हों, लेकिन जरा सोचिए यह कुछ महीनों का ही समय है, जब आपकी पत्नी को आपकी सबसे ज्यादा जरूरत है. ऐसे में आप अपने कुछ ऐसे कामों को या हॉबी को कुछ समय के लिए पीछे छोड़ कर उसके साथ समय बिता सकते हैं. उसे ज्यादा अच्छा लगेगा. अगर आप अपनी गर्भवती पत्नी को पैंपर करेंगे और अपने कुछ कामों से ऊपर उसे जगह देंगे, तो यह आपके र‍िश्ते को भी आने वाले समय में मजबूत करेगा. 

ड़र से करें डील
क्योंकि आपकी गर्भवती पत्नी इस समय कई तरह के बदलावों से गुजर रही हैं, ऐसे में वो इन्हें लेकर घबरा भी सकती हैं. हो सकता है कि वह ड़र जाएं, नर्वस रहे. ऐसे में यह आपके हाथ में है कि आप कैसे उनकी इस घबराहट और ड़र को दूर करें. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement