NDTV Khabar

नहीं करना है ब्रेकअप तो हर हाल में छोड़ दे ये 7 बुरी आदतें

पार्टनर में खामियां ढूंढकर उन्‍हें अपने मूड, नेचर और सुविधा के हिसाब से बदलना भी बिलकुल गलत है. यहां पर हम आपको ऐसी ही सात बुरी आदतों के बारे में बता रहे हैं:

219 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नहीं करना है ब्रेकअप तो हर हाल में छोड़ दे ये 7 बुरी आदतें

रिलेशनश‍िप तभी फलत-फूलता है जब उसमें खाद-पानी डाला जाए

खास बातें

  1. हर वक्‍त पार्टनर को बदलने की आपकी कोश‍िश रिश्‍ते को बोझ बना देती है
  2. मम्‍मी-पापा न बनें इससे पार्टनर के तेवर बागी हो जाते हैं
  3. किसी भी रिश्‍ते में आपस में बातचीत करना बेहद जरूरी है
नई द‍िल्‍ली : इस दुनिया में कोई रिश्‍ता ऐसा नहीं जो पर्फेक्‍ट हो. हर किसी में कुछ न कुछ खामियां जरूर होती हैं. भले ही ऊपर से हमें लगे कि सब कुछ कितना पर्फेक्‍ट है लेकिन असल में ऐसा नहीं होता है. थोड़ी-बहुत दिक्‍कत हर रिश्‍ते में होती है. वैसे पर्फेक्‍ट न होना भी ठीक है, क्‍योंकि रिश्‍ते में अगर खट्टी-मिट्ठी बातें नहीं होंगी तो जिंदगी बेरंग और बोझ‍िल हो जाएगी. लेकिन हर वक्‍त पार्टनर में खामियां ढूंढकर उन्‍हें अपने मूड, नेचर और सुविधा के हिसाब से बदलना भी बिलकुल गलत है. यहां पर मुंबई के हार्ट टू हार्ट काउंसलिंग सेंटर की सीन‍ियर कंसल्‍टिंग फिजियोथेरेपिस्‍ट और रिलेशनश‍िप काउंसलर मीनू भोंसले आपको ऐसी ही सात बुरी आदतों के बारे में बता रही हैं:

साथी को कैसे बताएं कि उनमें हैं कुछ बुरी आदतें

1. पार्टनर को बदलने की कोश‍िश 
हर वक्‍त अपने पार्टनर की आदतों और उसके नेचर को लेकर मजाक उड़ाना या मीन-मेख निकालना अच्‍छी बात नहीं है. बात-बात पर उन्‍हें बदलने की आपकी कोश‍िशों की वजह से रिश्‍ते में प्‍यार और रिसपेक्‍ट धीरे-धीरे खत्‍म होने लगती है. एक बात हमेशा याद रखिए कि शर्तों के साथ जो प्‍यार किया जाता है वो फिर प्‍यार नहीं बल्‍कि ऐसा बंधन होता है जिसे सिर्फ निभाया जाता है. यही नहीं जिस पार्टनर को कंट्रोल में रखा जाता है उसे हमेशा रिश्‍ते में प्‍यार और इज्‍जत की कमी खलती है.  ऐसे में उसके मन में र‍िश्‍ते को तोड़कर आगे बढ़ने का खयाल आता रहेगा. 

2. पार्टनर के ऊपर हंसना 
लोगों के सामने पार्टनर का मजाक बनाना किसी भी लिहाज से सही नहीं है. हो सकता है कि आपके लिए यह फन फैक्‍टर हो लेकिन याद रखिए कि ऐसा करके आप अपने पार्टनर की इज्‍जत सबके सामने उछाल रहे हैं. बच्‍चों, परिवार और दोस्‍तों के सामने अपने पार्टनर के ऊपर हंसना असंवेदनशील तो है ही साथ ही आप दूसरे लोगों को भी उनका मजाक उड़ाने की खुली छूट दे रहे हैं. याद रखिए कि जो मजाक किसी को चोट पहुंचाए उसे मजाक नहीं कहा जा सकता. 

अपने रिश्ते को बनाना है बेस्ट, तो अपनाएं ये टिप्स

3. पार्टनर के मम्‍मी-पापा मत बनिए 
आप जिन चीजों को सही मानते हैं आपको लगता है कि आपके पार्टनर के लिए भी वही अच्‍छा है. फिर चाहे वह खान-पान की अच्‍छी आदतें हो या एक्‍सरसाइज, पैसे बचाने या खर्च करने की आदत हो या दोस्‍तों से मिलने-जुलने का तौर-तरीका.  आप अपने पार्टनर को किसी बच्‍चे की तरह ट्रीट करत हैं और हर वक्‍त उसे यही बताते रहते हैं कि क्‍या सही है और क्‍या गलत. अगर आप अपने पार्टनर के मम्‍मी-पापा बनने की कोशशि करेंगे तो याद रखिए कि वो 'बच्‍चा पार्टनर' एक दिन आपका विरोध करेगा और फिर रिलेशनश‍िप में दरार आना तय है. 

4. त्‍याग की मूरत बने रहना 
आप हर वक्‍त अपने पार्टनर को खुद से ज्‍यादा तरजीह देते हैं. फिर चाहे वह खाने-पीने की बात हो या कौन सा टीवी प्रोग्राम देखना है, कहां घूमने जाना है और कौन सी फिल्‍में देखनी हैं. आप अपने पार्टनर की रुचि के हिसाब से सबकुछ करने की कोश‍िश करते हैं तो इससे आपके रिश्‍ते की कोई भलाई नहीं हो रही है. यकीन मानिए कि आपकी इस आदत से आपके पार्टन को खीझ होती है. प्‍यार में इस तरह के बलिदान की कोई जरूरत नहीं होती है. ऐसा करने से आप सिर्फ अपनी नजरों में अच्‍छे बने रहते हैं. याद रखिए कि वही रिश्‍ता अच्‍छा और मजबूत होता है, जिसमें दोनों पार्टनर की सहमति और असहमितयां शामिल होती हैं. 

उनको लाना है करीब, तो ये टिप्स आपके रिश्ते में लाएंगे नया मोड़

5. रिलेशनश‍िप को फॉर ग्रांटेड लेना 
यह मानकर चलना कि रिलेशनश‍िप अपने आप अच्‍छा बने रहेगा बहुत भारी भूल होगी. जैसे कोई पौधा तभी फलेगा-फूलेगा जब उसमें खाद-पानी डाला जाएगा. ठीक इसी तरह रिश्‍ते के फलने-फूलने के लिए भी कोश‍िश करनी पड़ती है. आप दोनों के बीच रोमांस जिंदा रहे इसके लिए बीच-बीच में अपने प्‍यार का इजहार करना, पार्टनर को ये बताना कि उसका साथ आपके लिए कितना जरूरी है, उन्‍हें नोटिस करना जैसी छोटी-छोटी बातें बेहद जरूरी हैं. 

6. गलत बातचीत
बातचीत रिश्‍ते के संभाल भी सकती है और तोड़ भी सकती है. हमेशा एक-दूसरे के ऊपर आरोप लगाते रहने से रिश्‍तों में खटास आने लगती है. ऊंची आवाज में बात करना, धमकाना, गड़े मुर्दे उखाड़ना, सास-सुसर को लेकर ताने मारना और किसी दूसरे से अपने पार्टनर की तुलना करने से आप अपनी परेशानियों को कई गुना बढ़ा देते हैं. 

7. बातचीत बंद करना 
किसी मुद्दे को लेकर आप दोनों के बीच बात बिगड़ गई. आप बातचीत बंद कर देते हैं और इस तरह दिन गुजरने लगते हैं. आप अब भी बात नहीं करना चाहते और ऐसे दिखाते हैं कि आपको कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ऐसा करने से सिचुएशन और ज्‍यादा खराब होती है. धीरे-धीरे आप दोनों इतने अहसहज हो जाते हैं कि छोटी-मोटी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व करना भी दूभर हो जाता है. 

VIDEO: लड़कों, ये हैं 'परफेक्ट पार्टनर' ढूंढ़ने के तरीके


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement