ट्रैवल के दौरान होती हैं उलटियां? तो अपनाएं ये 7 असरदार तरीके

इन तरीकों से आपको अगली बार उलटी नहीं आएगी और आपकी वजह से बाकी पैसेंजर भी परेशान नहीं होंगे.  

ट्रैवल के दौरान होती हैं उलटियां? तो अपनाएं ये 7 असरदार तरीके

कई बार लोग उलटी से बचने के लिए घर से खाली पेट निकलते हैं. लंबे ट्रिप प्लैन करते वक्त पहाड़ों पर जाना अवॉइड करते हैं.

खास बातें

  • उलटी से बचने के लिए घर से खाली पेट निकलते हैं
  • नींबू ट्रैवल के दौरान हमेशा अपने साथ नींबू रखें.
  • पुदीना चाय को घर से बाहर निकलने से पहले पीएं
नई दिल्ली:

ट्रैवलिंग के दौरान उलटी और जी मचलने से सारा मज़ा किरकिरा हो जाता है. इस वजह से कई लोग ट्रैवल नहीं करते. कई बार लोग उलटी से बचने के लिए घर से खाली पेट निकलते हैं. लंबे ट्रिप प्लैन करते वक्त पहाड़ों पर जाना अवॉइड करते हैं. लेकिन लाइफ को फ्रेश और अप टू डेट रखने के लिए ट्रैवल करना ज़रूरी है. उलटियां ट्रैवल में रूकावट ना बनें और आप अपना ट्रिप एंजॉय कर पाए इसके लिए यहां आपको बता रहे हैं 7 तरीके. इन तरीकों से आपको अगली बार उलटी नहीं आएगी और आपकी वजह से बाकी पैसेंजर भी परेशान नहीं होंगे.  

ये भी पढ़ें - बदलता मौसम कर रहा है बीमार? इन 5 घरेलू तरीकों से करें अपना इलाज

1. दालचीनी चाय
इसके लिए एक कप गरम पानी में एक दालचीनी की स्टिक डालें और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद डाल लें. इस चाय को घर से बाहर निकलने से पहले पी लें. अगर आप लंबे ट्रिप पर जाएं तो इसे दिन में एक या दो बार बीच-बीच में पीते रहें.

2. सौंफ
ट्रैवल पर जाते समय या घर से बाहर निकलते वक्त सौंफ खाकर निकले और कोशिश करें कि अपने साथ हमेशा सौंफ रखें, ताकि जब भी आपको उलटी महसूस हो तो फटाफट इसे खा सकें.

3. ऐप्पल साइडर विनेगर
जब भी ट्रैवल पर निकलें एक बार दो चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाकर घरारे करें. इससे ट्रैवलिंग के दौरान आपका जी मचलाएगा नहीं. 

ये भी पढ़ें - ठंड में फटे होंठों से हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं सॉफ्ट और पिंक लिप्स
 

apple cider vinegar side effects

4. काली मिर्च और नींबू
उलटी से पहले वाले चक्कर भी बहुत परेशान करते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए घर से निकलने के पहले एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़े और इसमें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी लें. इससे आपको राहत देगी.

5. पुदीना या अदरक
पुदीने की पत्तियों को चबा लें या फिर इसकी चाय बना लें. इससे भी आपको उलटी में राहत मिलेगी. इसी तरह अदरक की एक स्लाइस काट के चबा लें या फिर इसकी बिना दूध वाली चाय बनाकर पी लें. 

ये भी पढ़ें - बादाम खाने के ये हैं 7 फायदे
 
ginger

6. नींबू
ट्रैवल के दौरान हमेशा अपने साथ नींबू रखें. जब भी उलटी जैसा महसूस हो फटाफट इसे चाटे या फिर पानी में मिलकर पी लें. आप चाहे तो घर से निकलने से पहले नींबू पानी पीकर निकलें. 

7. जीरे का पानी
उलटी से बचने का सबसे कारगर तरीका है जीरे पाउडर का पानी. हमेशा घर से निकलते वक्त एक कप पानी में एक चौथाई चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर पीएं. 

देखें वीडियो - सेहत का आईना होते हैं बाल...
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com