NDTV Khabar

आपका चेहरा देता है ये 7 चेतावनियां, इग्‍नोर करना पड़ सकता है भारी

कील-मुंहासे, आंखों में पीलापन और सूखे होंठ आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. यहां पर हम आपको चेहरे के बारे ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत की रिपोर्ट बयां करती हैं:

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आपका चेहरा देता है ये 7 चेतावनियां, इग्‍नोर करना पड़ सकता है भारी

चेहरा बताता है सेहत का हाल

खास बातें

  1. आपका चेहरा आपकी सीरत ही नहीं सेहत का हाल भी बताता है
  2. आपके चेहरे से अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि आप बीमार हैं या स्‍वस्‍थ
  3. चेहरा शरीर को लेकर जो चेतावन‍ियां देता हैं उन्‍हें इग्‍नोर न करें
नई द‍िल्‍ली : जब भी कोई आपसे मिलता है सबसे पहले वह आपके चेहरे को देखता है. ऐसा माना जाता है कि आपका चेहरा आपके दिल और आत्‍मा का आईना होता है, लेकिन हकीकत में चेहरा आपकी हेल्‍थ के बारे में बताता है. कील-मुंहासे, आंखों में पीलापन और सूखे होंठ आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. यहां पर हम आपको चेहरे के बारे ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत की रिपोर्ट बयां करती हैं:

हिचकी की समस्या से चाहिए निजात तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1. ड्राई स्‍किन और होंठ 
अगर आपके होंठ सूखे हुए हैं तो इसका मतलब है कि आपको डिहाइड्रेशन की श‍िकायत हो सकती है. यही नहीं यह हाइपोथायरॉइड की ओर भी इशारा करते हैं, जिसकी वजह से वजन में बढ़ोतरी, थकावट के साथ ही जल्‍दी-जल्‍दी सर्दी-खांसी होने लगती है. यही नहीं इस वजह से आपको बार-बार पेशाब जाना, प्‍यास और धुंधला द‍िखाई देने लगता है.
 
dry lips

2. पीली आंखें 

पीली आंखें यानी कि आपको पीलिया हो सकता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह दिल की बीमारी की चेतावनी भी हो सकती है?
 
yellow eues

सावधान! माइक्रोवेव में गर्म किया हुआ खाना खाने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

3. चेहरे पर बाल 
अगर आपको अपनी जॉलाइन, होंठ के ऊपर और ठुड्डी में बाल द‍िखाई दे रहे हैं तो यह पॉलीसिस्‍टिक सिंड्रोम की ओर इशारा हो सकता है. आपको बता दें कि यह एक तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है जो महिलाओं के हार्मोन लेवल, पीरियड और ओव्‍यूलेशन को प्रभावित करती है. यही नहीं यह फर्टिलिटी और प्रेग्‍नेंसी पर भी असर डालती है. 
 
facial hair

4. रैश और छाले
अगर आपके चेहरे पर लाल-लाल दाने हैं तो इसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है. यह सीलिएक रोग की ओर भी इशारा हो सकता है. इस रोग में ग्‍लूटन युक्‍त भोजन खाने से दिक्‍कत होती है. ग्‍लूटन गेहूं, जौ और रागी में पाया जाता है. 
tiny pimples

खड़े होकर पानी पीना आपके शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक

टिप्पणियां
5. आंखों के नीचे सूजन
अगर आपकी आंखों के नीचे सूजन और चारों ओर की स्‍किन नीली-बैंगनी रंग की हो गई है तो इसका मतलब है कि आपको क्रोनिक एलर्जी है. यानी कि आप लंबे समय से ऐसी एलर्जी से जूझ रहे हैं जो आसानी से जाने वाली नहीं है. हालांकि यह खून के पतले होने का भी संकेत हो सकता है. 
 
remedies for dark circles and eye puffiness

6. काले घेरे

नींद की कमी और टॉक्सिक यानी कि जहरीला खाना खाने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. ऐसे में अब समय आ गया है कि आप डार्क सर्किल को इग्‍नोर करने के बजाए उन्‍हें सीरियसली लें. 
 
conceal dark circles

7. छोटे-छोटे मुंहासे 
मुंहासे यानी कि पिंपल्‍स उम्र के एक पड़ाव में आते ही हैं और अपने आप चले भी जाते हैं. लेकिन छोटे मुंहासों को इग्‍नोर न करें. इसका मतलब है कि आपके खाने में न्‍यूट्रिशन नहीं है खास तौर पर लो फैटी एसिड, जिंक और विटामिन A जैसे जरूरी पोषक तत्‍व आपके शरीर को नहीं मिल पा रहे हैं. इन चीजों की कमी की वजह से आपके चेहरे पर छोटे सफेद दाने उभरने लगते हैं. 
white pimples
तो अगली बार जब आप अपना चेहरा आईने में देखें तो ऊपर बताई गईं इन सात बातों पर जरूर गौर करें और पता लगाएं कि कहीं आपको कोई गंभीर बीमारी तो नहीं जिसे आप इग्‍नार कर रहे हैं.

VIDEO: लाइफस्टाइल डिजीज भारत में 61 फीसदी मौतों के ल‍िए जिम्‍मेदार


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement