NDTV Khabar

मॉनसून में अपने आशियाने को देना है नया लुक, ये टिप्‍स आएंगे आपके काम

कैनसाई नेरोलैक के विशेषज्ञों, टिडी होम्ज की प्रीतीका चटर्जी और रिवावाइव्ड बाई सुरभि की संस्थापक सुरभि मित्तल ने मानसून के दौरान घर को सजाने के कुछ बेहतरीन सुझाव दिए हैं:

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मॉनसून में अपने आशियाने को देना है नया लुक, ये टिप्‍स आएंगे आपके काम
नई दिल्‍ली: मॉनसून के मौसम में सब और सुहानापन रहता है. मिट्टी की सौंधी-सौंधी खुशबू, धीमी-धीमी बारिश पूरे माहौल को खुशनूमा बना देती है. ऐसे में अगर आप अपने मूड को इस मौसम में तरोताजा करने और खुशमिजाज बनाने के लिए घर की सजावट में कुछ बदलाव करें और इसे नया लुक दें. कैनसाई नेरोलैक के विशेषज्ञों, टिडी होम्ज की प्रीतीका चटर्जी और रिवावाइव्ड बाई सुरभि की संस्थापक सुरभि मित्तल ने मानसून के दौरान घर को सजाने के कुछ बेहतरीन सुझाव दिए हैं:

* बैठक को खूबसूरत और नया लुक देने के लिए आप चटक लाल रंग के शेड वाले रंगों से दीवारों पर पेंटिंग करा सकती हैं. अपहोल्स्टरी और ज्यादा फर्नीचर रखने से बचें, जो जल्द ही नमंी की चपेट में आ जाते हैं और रंगीन कुशन के साथ प्लेन कलर का सोफा रखें.

* महिलाओं का अधिकांश समय किचन में ही बीतता है. कहा जाता है कि जैसा आपका मूड होता है, वैसा ही खाना बनता है, इसलिए खुशगवार मूड के लायक रंगों को चुनें और रंगीन और अनोखे डिजाइनों से अपने किचन को सजाएं. आप किचन में बढ़िया कटलरी और सुंदर फैंसी डाइनिंग सेट रखें. डाइनिंग टेबल को प्लेन रखें या उस पर हल्के रंग का डाइनिंग क्लॉथ बिछा दें. आप रंगीन टेबलमेट भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जो डाइनिंग टेबल की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही माहौल को भी खुशगवार बना देगा.

* इस मौसम में घर को गंदा होने से बचाने के लिए दरवाजे पर फंकी या सुंदर रंगीन चित्रकारी वाला पायदान जरूर रखें.

* भारी कढ़ाई वाले पर्दे या मनकों आदि की सजावट वाले पर्दों की बजाय इस मौसम में हल्के पर्दे टांगे. आप हरा, एक्वा, फिरोजी, पीले रंग का पर्दा लगा सकती हैं, जो घर को अलग लुक देने के साथ ही आपका मूड भी बना देंगे.

* हम सब बारिश की ध्वनि पसंद करते हैं, अपने मन को सुकून का अहसास देने के लिए आप विंड चाइम आदि लगा सकती हैं, जिसकी टंडी हवा चलने के साथ मधुर आवाज आपको सुकून का अहसास कराएगी और इसे (विंड चाइम) सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है.

* मानसून का स्वागत करने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप मानसून के अनुकूल घर को सजाने वाले उत्पादों का प्रयोग करें. मेहमानों को सुंदर कप में चाय सर्व करें. बुक सेल्फ में अच्छी किताबें रखें.

टिप्पणियां
* अलग-अलग आकार की खुशबूदार मोमबत्तियां खरीदें. इन खुशबूदार मोमबत्तियों के जलाने से मानसून में सीलन की बू या आसपास की दरुगध दूर होगी और आपको भी अच्छा महसूस होगा. मित्रों और मेहमानों के आने पर उन्हें मिठाई परोसें और इस अंदाज (मोमबत्ती जलाकर) स्वागत करें. वे आपकी मेहमानवाजी के कायल हो जाएंगे.अपने घर को शाही लुक देने के लिए आप खूबसूरत लैंटर्न या लैम्प भी खरीद सकती हैं.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement