NDTV Khabar

जानें कैसे बना सकते हैं वर्कआउट को एक आदत

अगर आपके पास प्रेरणादायक आदत है और यदि आप किसी विशेष दिन व्यायाम करने जा रहे हैं, तो ऐसे में आप व्यायाम के विभिन्न प्रकार पर ध्यान दिए बिना ही एक्सरसाइज शुरू कर देंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानें कैसे बना सकते हैं वर्कआउट को एक आदत
नई दिल्ली:

ऐसा कौन-सा संकेत है, जो आपको व्यायाम की आदत डालने के लिए मजबूर कर सकता है, ताकि आप उसे तोड़े नहीं. हाल ही में हुए एक अध्ययन के पास इस सवाल का जवाब है. व्यायाम शुरू करने और उसे जारी रखने के लिए कुछ ऐसे डिजाइन बनाए गए हैं, जो व्यायाम को आदत बनाने में मदद करते हैं? साथ ही, जिम का सटीक रूप से पालन करने में भी सहायक है. यह कहना है आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी, मनोविज्ञान के असिसटेंट प्रोफेसर, एलिसन फिलिप्स का.

हालांकि, फिलिप्स की यह शोध जनरल हेल्थ साइकालजी में प्रकाशित हुई थी, जिसमें पाया गया कि यह एक प्रेरणादायक आदत है और लोगों को अपने आप जिम जाने का संकेत देती है, जिससे व्यायाम की आवृति बढ़ती है. फिलिप्स ने बताया कि, “स्वास्थ्य के नजरिए से, हम चाहते हैं कि लोग शारीरिक गतिविधीयों में तेजी से जुड़े. इसलिए प्रेरणादायक आदत एक ऐसी आदत है, जो व्यायाम के लिए बढ़ावा देती है."
 

“अगर आपके पास प्रेरणादायक आदत है और यदि आप किसी विशेष दिन व्यायाम करने जा रहे हैं, तो ऐसे में आप व्यायाम के विभिन्न प्रकार पर ध्यान दिए बिना ही एक्सरसाइज शुरू कर देंगे."
टिप्पणियां

एक उदाहरण देते हुए फिल्पिस बताते हैं कि बहुत से लोग काम के बाद व्यायाम करते हैं. काम के अंत में जिम की ओर जाना और घर जाने की बजाए वर्कआउट करना एक संकेत है. वहीं, दूसरे व्यक्ति के लिए घड़ी में लगा अलार्म संकेत का काम करता है, जो कि यह दर्शाता है कि यह समय मॉर्निंग वॉक पर जाने का है.


कुछ अध्ययनों का मानना है कि व्यायाम को व्यवहार में लाने में एक महीना भी लग सकता है और इससे लंबा समय भी लग सकता है. फिलिप्स का कहना है कि एक ही समय पर व्यायाम के लिए जाना शुरू में आपकी मदद करेगा. हर वह नया व्यक्ति जिसने अभी व्यायाम शुरू किया है या फिर जिम को लेकर कंफर्टेबल नहीं है, अगर वह एक जैसे रूटीन को फॉलो करे, तो इससे उसमें आत्मविश्वास आएगा और वह चुस्त भी बनेगा.
 

लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... क्या 2019 के चुनाव में मैं भी हार गया हूं

Advertisement