NDTV Khabar

वर्सोवा बीच की सफाई करने वाले वकील अफरोज शाह का नया कारनामा, साफ किया मीठी का 1.25 किमी एरिया

अफरोज शाह (Afroz Shah) और उनके वॉलनटियर्स की मदद से 18 किमी लंबी मीठी का 1.25 किमी का एरिया साफ हो गया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्सोवा बीच की सफाई करने वाले वकील अफरोज शाह का नया कारनामा, साफ किया मीठी का 1.25 किमी एरिया

झुग्गियों में रहने वाले लगभग 6,000 घरों के लोग वॉलनटिअर के तौर पर आगे आए हैं.

नई दिल्ली:

वकील से पर्यावरणविद बनने वाले मुबंई के अफरोज शाह (Afroz Shah) अब मीठी नदी की सफाई के लिए अभियान चला रहे हैं. मुबंई की मीठी नदी के पास झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोग अफरोज शाह के स्वच्छता अभियान का अहम हिस्सा हैं. मीठी नदी की सहायक विहार झील के पास फिल्टरपाड़ा झुग्गियों में रहने वाले लगभग 6,000 घरों के लोग वॉलनटिअर के तौर पर आगे आए हैं. फिल्टरपाड़ा के लोगों ने अपने घरों का कूड़ा नदीं में फेकना बंद कर दिया है. अब वे सभी प्लास्टिक का कूड़ा जमा कर शाह और उनके वॉलनटियर्स  को देते हैं. जिसके बाद  शाह (Afroz Shah) और उनके वॉलनटियर्स प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकल करने के लिए भेजते हैं. मीठी नदी में अब कचरा जाना बंद हो गया है और नदी की सफाई के लिए अभियान जोरो शोरो से चल रहा है. अफरोज शाह और उनके वॉलनटियर्स की मदद से 18 किमी लंबी मीठी का 1.25 किमी का एरिया साफ हो गया है. 

हर रविवार को औसतन 25 बैग प्लास्टिक का कूड़ा रीसाइकलिंग इकाइयों को भेजा जाता है. अफरोज ने झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों को 9 महीने की काउंसलिंग के बाद मीठी नदी के सफाई से जोड़ा. NDTV से बातचीत में अफरोज शाह ने कहा, ''मीठी नदी की सफाई के पीछे का विचार ऐसे लोगों की फौज तैयार करना है जो प्राकृतिक जल निकायों से प्यार करते हैं और उन्हें महत्व देते हैं. मुझे एहसास हुआ कि मीठी नदी की हालत कितनी खराब है जब पास की एक मस्जिद के इमाम ने मुझे बताया कि 30 साल पहले उन्होंने नदी के पानी को पीने के पानी के रूप में इस्तेमाल किया था और अब यह एक सीवेज में बदल गया है.


यह नदी 18 किलोमीटर लंबी पवई झील में शुरू होती है और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के पास समाप्त होती है. नदी की स्थिति को देखते हुए मैं कह सकता हूं कि नदी को साफ करने में कम से कम पांच साल लगेंगे.'' आपको बता दें कि इससे पहले अफरोज शाह  ने मुंबई के वर्सोवा बीच की सफाई के लिए अभियान चलाया था. यह अभियान 100 सप्ताह से ज्यादा समय तक चला था. इस अभियान के लिए अफरोज की काफी तारीफ हुई थी.

अन्य खबरें
समुद्र के पानी में तैरने से होता है इंफेक्‍शन, नई रिसर्च में हुआ खुलासा
मोबाइल की वजह से युवाओं की खोपड़ी में निकल रहे हैं सींग, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement