NDTV Khabar

फेस्टिव सीजन के बाद ऐसे पटरी पर लाएं अपनी लाइफस्टाइल, बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

आमतौर पर मौसम ठंडा होते ही प्यास भी कम होने लगती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत कम होती है.

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
फेस्टिव सीजन के बाद ऐसे पटरी पर लाएं अपनी लाइफस्टाइल, बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा
फेस्टिवल का सीजन खत्म हो चुका है, कई लोगों ने भागदौड़ के चलते इस फेस्टिव सीजन में अपनी लाइफस्टाइल में काफी हद तक बदलाव किया होगा. लेकिन अब वक्त आ चुका है कि आप फिर से एक हेल्दी लाइफस्टाइल की तरफ रुख करें. क्योंकि दीवाली खत्म होते ही मौसम में बदलाव भी आने लगता है. हवाएं धीरे-धीरे सर्द होने लगती हैं. ऐसे में बीमारियां होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. सर्दी, जुकाम, गले में दर्द, खांसी, वायरल फीवर और पेट की बीमारियां इस बदलते हुए मौसम के साथ आती हैं. लेकिन आप इन सब बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं. हम यहां आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने लिए सुरक्षा कवच तैयार कर सकते हैं. 

पानी रखेगा आपको फिट
आमतौर पर मौसम ठंडा होते ही प्यास भी कम होने लगती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत कम होती है. ऐसे में अपने पानी पीने के रुटीन को बनाए रखें. अगर प्यास नहीं लगती फिर भी समय-समय पर पानी पिएं. पानी से पेट संबंधी कई बीमारियों से लड़ने में ताकत मिलती है. 
  हरी सब्जियां खाएं
मौसम में बदलाव के साथ एक चीज और होती हैस, इस दौरान बाजारों में हरी सब्जियां भी आने लगती हैं. इन हरी सब्जियों से आप खुद को तंदुरुस्त रख सकते हैं. अगर हो सके तो रोजाना अपने खाने में एक हरी सब्जी को शामिल करने की कोशिश करें. पालक, मूली की पत्तियां, मेथी, गाजर जैसी सब्जियां आपके शरीर से कई बीमार कर देने वाले तत्वों को कम कर देती हैं. 

अदरक वाली चाय 
अदरक को एक औषधि के तौर पर भी जाना जाता है, इसका सेवन करने से कई रोग मिट जाते हैं. खासतौर पर सर्दियों में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों में मुख्यत: खांसी, जुकाम और गले में दर्द होना शामिल हैं. इन सभी बीमारियों के लिए अदरक को रामबाण इलाज माना जाता है. इसका सेवन लोग अलग-अलग तरीके से करते हैं. आमतौर पर अदरक वाली चाय सबसे ज्यादा पी जाती है. कुछ लोग शहद और अदरक का सेवन भी करते हैं. अगर आप चाय नहीं पीते हैं तो गर्म पानी के साथ अदरक का सेवन कर सकते हैं.
  खूब खाना खाएं
कहते हैं कि गर्मियों में भूख ज्यादा नहीं लगती है, लेकिन सर्दियां आते ही भूख भी खुलने लगती है. इसीलिए इस मौसम में खुद को हेल्दी बनाने के लिए जमकर भोजन करें. जब भी भूख लगे कुछ न कुछ जरूर लें. कार्बोहाइड्रेट वाले भोज्य पदार्थ अपनी डाइट में ज्यादा शामिल करें. खुद को सर्दी जुकाम से बचाने के लिए बादाम, अंडे और सूप भी पी सकते हैं. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement