सेल्‍फ डिफेंस सीख रही इस 6 साल की बच्‍ची के कायल हुए अक्षय कुमार, शेयर किया Video

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए अक्षय कुमार ने बताया कि किस तरह लड़की का आत्‍मविश्‍वास उनकी टीम को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देता है.

सेल्‍फ डिफेंस सीख रही इस 6 साल की बच्‍ची के कायल हुए अक्षय कुमार, शेयर किया Video

अक्षय कुमार का मुंबई में वुमेंस सेल्‍स डिफेंस सेंटर है

नई दिल्ली:

बॉलीवुड एक्‍टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) लगभग हर तरह की फिल्‍में कर चुके हैं. फिर चाहे वो सामाजिक मुद्दों पर बनीं फिल्‍में हों जैसे कि 'पैडमन', 'टॉयलेट- एक प्रेम कथा' या फिर 'गरम मसाला' और 'भूल भुलैय्या' जैसी मसाला और कॉमेडी फिल्‍में ही क्‍यों न हों. अक्षय बड़े पर्दे पर इन तमाम फिल्‍मों से धूम मचा चुके हैं. इन ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍मों के अलावा 'केसरी' स्‍टार अक्षय कराटे और किकबॉक्सिंग समेत दूसरे स्‍पोर्ट्स के भी मास्‍टर हैं. 

अक्षय कुमार ने लड़कियों को सिखाए सेल्फ डिफेंस मूव्स

कराटे में ब्‍लैक बेल्‍ट अक्षय मुंबई में आदित्‍य ठाकरे के साथ खुद का वुमेंस सेल्‍स डिफेंस सेंटर (WSDC) चलाते हैं. इस सेंटर का मकसद महिलाओं को सशक्‍त करना और सेल्‍फ डिफेंस यानी कि आत्‍मरक्षा के जरिए सम्‍मान की जिंदगी जीने में मदद करना है. अक्षय कुमार ने हाल ही में WSDC के ग्रेजुएशन डे में शिरकत की, जहां उन्‍होंने एक छोटी लड़की का वीडियो शेयर किया जिसके आत्‍मविश्‍वास के वो कायल हो गए. 

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए अक्षय कुमार ने बताया कि किस तरह लड़की का आत्‍मविश्‍वास उनकी टीम को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देता है. 

अक्षय ने ट्वीट करते हुए कहा, "अपने वुमेंस सेल्‍स डिफेंस सेंटर के ग्रेजुएशन डे में इस लड़की से मिलकर बहुत खुश हुआ. और यह इस लड़की का आत्‍मविश्‍वास ही है जो हमारी टीम को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है."
 

जब उस 6 साल की लड़की से पूछा गया कि वो सेल्‍फ डिफेंस क्‍यों सीख रही है तो उसने कहा, "मुझे फुटबॉल खेलना पसंद है. मैं बॉल नहीं पकड़ पा रही थी. तब मेरी मां ने कहा कि अगर तुम सेल्‍फ डिफेंस सीख लोगी तो तुम बॉल ले पाओगी."

जब उससे पूछ गया कैसे तो उसने जवाब दिया, "जब स्‍कूल की लड़कियां मुझे देखती हैं तब मैं उनसे (खिलाड़‍ियों) नहीं लड़ती. लेकिन मैं उनसे कहती हूं कि मुझे लड़ना मत." 

इस तरह उस लड़की को कोई परेशान नहीं कर पाता. लड़की का आत्‍मव‍िश्‍वास वहां मौजूद लोगों को इतना पसंद आया कि सभी ने उसकी सराहना की और तालियां बजाईं. 

इससे पहले अक्षय कुमार एक लड़की को सेल्‍फ ड‍िफेंस की बेसिक टेक्‍नीक सिखाते हुए नजर आए थे:
 

आपको बता दें कि अक्षय कुमार कई बार महिलाओं को सेल्‍फ डिफेंस सिखाने की बात कर चुके हैं. बहरहाल, हम उनके इस कदम की विशेष सराहना करती हूं.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com