NDTV Khabar

डीयू फैशन: रिजल्ट और चिलचिलाती धूप की गर्मी में भी फैशन से नो कॉम्प्रोमाइज...

छात्र अपने लुक्स को भी नजरअंदाज नहीं करते. खासकर डीयू के छात्र तो बिलकुल नहीं. दिल्ली विश्वविद्यालय फैशन को लेकर हमेशा से चर्चा में रहा है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीयू फैशन: रिजल्ट और चिलचिलाती धूप की गर्मी में भी फैशन से नो कॉम्प्रोमाइज...
डीयू जितना अपनी पढ़ाई के लिए मशहूर है, उतना ही यहां के छात्र-छात्राओं के बेहतर फैशन सेंस के लिए भी. इस समय छात्रों के जीवन में कई बदलाव आ रहे हैं. रिजल्ट उनके करियर को एक दिशा देने में लगा है, जिसका खासा दबाव छात्र महसूस तो करते ही हैं. लेकिन इस बीच छात्र अपने लुक्स को भी नजरअंदाज नहीं करते. खासकर डीयू के छात्र तो बिलकुल नहीं. दिल्ली विश्वविद्यालय फैशन को लेकर हमेशा से चर्चा में रहा है. देशभर के लोग यहीं से फैशन फॉलो करते हैं. वहीं मौसम की अंगड़ाई के साथ-साथ इसके रंग भी बदलते रहते हैं. यहां छात्राएं मौसम के अनुरूप खुद को फैशन में ढाल लेती हैं और खूबसूरती के रंग बिखेरती हैं. आजकल चिलचिलाती धूप में भी छात्राओं का फैशन उन्हें एकदम तरोताजा रखने वाला है. 

छात्र-छात्राओं का जमावड़ा दिल्ली विश्वविद्यालय की हमेशा से शान रहा है. कॉलेज कैंपस में युवाओं को रंगीन अंदाज में देखा जा सकता है. इस पर दिल्ली विश्वविद्यालय के अदिति महाविद्यालय में दूसरे वर्ष की छात्रा भव्या का कहना है, "डीयू को फैशन सिंबल इसलिए बोला जाता है, क्योंकि यहां अलग-अलग स्टेटस से लोग आते हैं. यहां मौसम के अनुसार हर चीज आपको देखने को मिलेगी, कई तो फिल्मी सितारों को भी फॉलो करते हैं. फिल्म का ट्रेलर आते ही उनके कपड़े पहनने का ढंग फॉलो किया जाने लगता है."
 
du

Photo credit- IANS

फैशन के बारे में उन्होंने कहा, "मैं फैशन को ज्यादा फॉलो नहीं करती, क्योंकि बहुत साधारण लड़की हूं. लेकिन मैं इतना जरूर ध्यान रखती हूं कि कब, क्या और किसके साथ क्या पहनना चाहिए." भीषण गर्मी में भी छात्रों का हुजूम फैशनेबल दिखता है. यहां फैशन के कई रंग भी देखने को मिलते हैं. इनका मस्त-मस्त फैशन दिल्ली की चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी को भी मात देता है. 12वीं का रिजल्ट आ गया है, दाखिले के लिए कैम्पस में युवाओं की भीड़ उमड़ने वाली है, और तब यहां फैशन के कई अलग-अलग अंदाज देखने को मिलेंगे.

 
fashion vocabulary terms

भव्या ने कहा कि इस वर्ष गर्मियों के लिए खरीदारी वह खास तरीके से करने वाली हैं. उन्होंने कहा, "मैं देखती हूं कि नया स्टूडेंट कैंपस आता है तो वो ज्यादा नई चीजें लेकर आता है. हमारे जूनियर होंगे उन्हें देखकर भी पता चलेगा कि वे क्या नया लेकर आए हैं और मैं उसी के अनुसार खरीदारी करूंगी." फैशन की दुनिया का जाना-माना नाम युवा फैशन डिजाइनर मीठी कालरा ने फैशन की सलाह देते हुए कहा, "डीयू को फैशनेबल के तौर पर देखा जाता है और जहां तक मैंने देखा है कि काफी सारे ट्रैंड हमारे दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रेरित होते हैं. तो उनके लिए गर्मियों के लिए मैं अच्छा सा सुझाव दूंगी कि व्हाइट पहनें.. इस साल का मेरा पूरा कलेक्शन ही व्हाइट है और अलावा ऑफव्हाइट भी पहनें या सूती पहन सकते हैं."
 
jeans
उन्होंने कहा, "डेनिम की जीन्स, आरामदायक सूती मलमल पहन सकते हैं, हल्के रंग की पोशाक और छात्राएं ऑक्सीडाइस्ट ज्वेलरी पहन सकती हैं, यह काफी ट्रेंड में है. छोटे-छोटे पर्ल.. आजकल कलरफुल ज्वेलरी बहुत चल रही है और फुटवियर में साधारण, क्लासिक सैंडल, ये गर्मियों में कूल और ट्रेंडी हो सकते हैं."

मीठी ने कहा, "खुद को ज्यादा फैशनेलबल दिखाने और धूप से बचने के लिए रंगीन छतरी का भी प्रयोग कर सकते हैं. बेसिक रखो, क्लासिक रखो तो आप गर्मियों में इजी रहोगे."
 
textured hair


उन्होंने यह भी कहा कि छात्राओं को आरामदायक रहने की जरूरत है, इसलिए हेयर स्टाइल के तौर पर स्टाइलिश जूड़ा बना सकती हैं, पोनी भी बना सकते हैं.

यह सच है कि फैशन हर रोज बदलता रहता है. सर्दी का फैशन अलग होता है तो बरसात का अलग. इसी तरह गर्मी का फैशन भी बिल्कुल ही अलग होता है. आप लेटेस्ट फैशन ट्रेंड के हिसाब से खरीदारी कर सकती हैं, क्योंकि दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए छात्रों का आना-जाना शुरू होने वाला है. यानी डीयू कैंपस में फिर काफी भीड़-भाड़ रहेगी, हालांकि ऑनलाइन एडमिशन की भी सुविधा है.
 
eyes on style

डीयू अपनी पढ़ाई के अलावा फैशन के लिए भी जाना जाता है. जहां हर साल फैशन नए ट्रेंड में नजर आता है. बदलाव में विश्वास रखने वाले यहां के स्टूडेंट्स एक तरह के फैशन में बंधकर नहीं रहना चाहते. 

दिल्ली विश्वविद्यालय के भारती कॉलेज की छात्रा रीता ने कहा, "मैं फैशन को अपने अनुसार फॉलो करती हूं. मुझे जो अच्छा लगता है, मैं वही पहनती हूं, क्योंकि रोज-रोज अलग अंदाज में दिखना अच्छा लगता है और इस गर्मी में कुर्ती, जींस, टी-शर्ट को महत्व दे रही हूं और मुझे रंग-बिरंगी ज्वेलरी भी पहनना पसंद है और मैं इसे भी जरूर फॉलो करती हूं."
 
jewellery

लड़कियों के साथ-साथ लड़के भी फैशन के दौड़ में पीछे नहीं हैं. वह भी फैशन को अलग-अलग ढंग से न केवल अपना रहे हैं, बल्कि खुद को उसके अनुरूप ढाल रहे हैं.

साउथ कैंपस के रामलाल आनंद कॉलेज के छात्र सुनील का कहना है, "आखिर लड़के फैशन के मामले में लड़कियों से कम नहीं हैं. मैं शॉर्ट कैपरी अलावा, जींस, टी-शर्ट और कर्लफुल शर्ट का इस्तेमाल करता हूं और कभी-कभार अलग लुक देने के लिए इन्हें अलग-अलग ढंग से पहन लेता हूं."
 
skirt top

दिल्ली की ज्यादातर लड़कियां जींस और टॉप की बजाए इस बार बिना दुपट्टा पटियाला सलवार के साथ कॉटन की शार्ट कुर्ती में भी दिखाई दे रही हैं. वहीं नॉर्थ ईस्ट के ज्यादातर छात्राओं की पसंद डीप राउंड नेक वाली टी-शर्ट्स, शॉर्ट्स और कैपरी ही है.

दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली आरती का कहना है, "डीयू फैशन को लेकर मशहूर तो है ही, और तो और डीयू के पास कमला मार्केट है, वहां हमेशा नया स्टोक मिलता है. इस गर्मी में लॉन्गश्रग ट्राई, क्रॉप-टॉप स्नीकर्स किए हैं."

बहरहाल, फैशन की इस दौड़ में युवा बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और जीवन को खुशहाल तरीके से जीते हैं. 

इनुपट आईएएनएस से

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement