NDTV Khabar

नियमित रूप से करें एलोवेरा का इस्तेमाल, ये 5 बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

घर के आसपास प्रदूषण के स्तर को कम करने में भी लाभदायक होता है एलोवेरा का पौधा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नियमित रूप से करें एलोवेरा का इस्तेमाल, ये 5 बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

फाइल फोटो

खास बातें

  1. दिन में दो बार के इस्तेमाल से होगा फायदा
  2. एलोवेरा को जूस का करें जख्म के लिए करें इस्तेमाल
  3. घर में आसानी से लगा सकते हैं एलोवेरा
नई दिल्ली: बीते कुछ महीनों से दिल्ली में प्रदूषण की समस्या एक बड़ी चुनौती की तरह सामने आई हैं. इसे लेकर सरकार से लेकर आम लोग तक सभी परेशान हैं. सभी चाहते हैं कि इसके स्तर को कम किया जाए लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें सफलता नहीं मिल रही. हालांकि आप एक पौधे की मदद से प्रदूषण को कम करने से और इसके हानिकारक स्तर से अपने परिवार को बचा सकते हैं. आम तौर पर इस पौधे को एलोवेरा के नाम से जानते हैं. यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब जरूर लगे लेकिन यह सच है.

यह भी पढ़ें: 5 Points में समझें, आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है या नहीं

एलोवेरा में कार्बनडाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को सोखने की ताकत होती है. साथ ही साथ वह आसपास ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है. एक शोध के अनुसार एक एलोवेरा का पौधा कई एयर प्यूरीफायर के काम करता है. एलोवेरा का इस्तेमाल आप अन्य भी कई तरीकों से कर सकते हैं. यह खास तौर पर आपके स्किन और जख्म के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है. आइये जानते हैं एलोवेरा के अन्य फायदों के बारे में....

स्किन से जुड़े फायदे- आप अगर आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा. ऐसा करने से आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है. 

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में हेल्थ का रखें ख्याल, डेली रूटीन में ऐसे करें बदलाव

आखों के लिए भी खासा लाभदायक- अगर आप काम करते हुए या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं, टीवी ज्यादा देखते हैं  या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ेगा. ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा. 

झड़ते बाल से मिलेगी राहत- आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने बाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. यही वजह है कि लोगों को कम उम्र में ही गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या से दो चार होना पड़ता है. ऐसे में अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो बाल झड़ने या टूटने की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी. इसके लिए आपको सिर्फ रेगुलर बेसिस पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना होगा. आप कोशिश करें कि अपने कंडिशनर या सैम्पू के साथ एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें: आपकी कार कर सकती है आपको बीमार, जानें- क्या है वजह

मोटापे से भी मिलेगा छुटकारा- अगर आप चाहते हैं कि आप जल्द अपने मोटापे से छुटकारा पा लें तो इसके लिए आप इस जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह और शाम दो बार इसका इस्तेमाल कर आप हर महीने अपने वजन में कमी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कसरत भी नहीं करनी होगी. 

साइनस में भी होगा सुधार- आम तौर पर सर्दियों में लोगों को इस तरह की समस्या होती है. कई बार तो लंबे समय तक दवाई का सेवन करने के बाद भी आपको साइनस से राहत नहीं मिलती.

टिप्पणियां
VIDEO: भारत में लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ रही है मौत की समस्या


लेकिन अगर आप दवाई की जगह एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करें तो आपको जल्द ही राहत मिलेगी. इसके लगातार इस्तेमाल से आप ऐसी बीमारी से राहत भी पा सकते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement