NDTV Khabar

अमृतसर जाएं तो जरूर करें ये 8 काम

अमृतसर ऐसी जगह है जो खाने-पीने के शौकीन और फैशनपरस्‍त लोगों के ल‍िए एकदम पर्फेक्‍ट है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमृतसर जाएं तो जरूर करें ये 8 काम

अमृतसर का गोल्‍डन टेंपल व‍िदेश‍ियों को भी आकर्षित करता है

खास बातें

  1. अमृतसर ऐतिहासिक और सांस्‍कृतिक विरासत का शहर है
  2. खान-पान और शॉपिंग के ल‍िए ये एकदम पर्फेक्‍ट जगह है
  3. वीकएंड पर भी अमृतसर में बहुत कुछ क‍िया जा सकता है
नई द‍िल्‍ली : अगर किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां तन और मन दोनों खुश हो जाएं तो अमृतसर से बेहतर दूसरी जगह नहीं हो सकती. यहां मौजूद गोल्‍डन टेंपल यानी कि स्‍वर्ण मंदिर न सिर्फ भारतीयों को बल्‍कि विदेशी लोगों को भी खूब आकर्षित करता है. अपनी ऐतिहासिक-सांस्‍कृतिक धरोहर और लजीज खाने की वजह से इसकी गिनती पर्फेक्‍ट हॉलीडे डेस्टिनेशन के रूप में होती है. अगर पंजाब जा रहे हों तो अमृतर जाना बिलकुल न भूलें.

पहली बार NDTV पर स्वर्ण मंदिर के भीतर की विहंगम 360 डिग्री तस्वीरें

चाहे बात अंदरूनी शांति की हो, खाने का चस्‍का हो, शॉपिंग करने का मन हो या हरे-भरे खेत देखने की इच्‍छा तो अमृतसर में आपको ये सब मिलेगा. अमृतसर पहुंचना बेहद आसान है. यहां आप प्‍लेन, ट्रेन, बस या कार से पहुंच सकते हैं. अगर समय कम हो तो वीकएंड पर भी आप इस शहर का लुत्‍फ ले सकते हैं. वैसे तो अमृतसर की हर बात निराली है, लेकिन अगर आपके पास थोड़ा बहुत समय है तो यहां पर हम आपको उन आठ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आपको अमृतसर जाकर जरूर करना चाहिए:

1. गोल्‍डन टेंपल

अमृतसर पहुंचकर सबसे पहले गोल्‍डन टेंपल के दर्शन करने जाएं. भीड़ से बचने और दिन की अच्‍छी शुरुआत करने क लिए सुबह के समय गोल्‍डन टेंपल जाना ठीक रहता है. यह जगह ऐसी है जहां पहुंचकर अपको शांति मिलेगी और सारा टेंशन भी भाग जाएगा. खासकर तब जब आप सरोवर के किनारे बैठकर भजन सुनेंगे. दर्शन के बाद कड़ा प्रसाद लेना न भूलें. यहां के लंगर का खाना भी बेहद मशहूर है, जिसमें मां की दाल, रोटी, चावल और खीर परोसी जाती है.

स्‍वर्ण मंद‍िर मेंं है फ्री वाई-फाई की सुव‍िधा   
2. गोविंदगढ़ फोर्ट
अमृतसर में ऐतिहासकि महत्‍व की ढेरों जगहें हैं. हों भी क्‍यों न? आखिर भारत की आजादी में इस शहर का महत्‍वपूर्ण योगदान जो है. लेकिन यहां आकर गोविंदगढ़ फोर्ट जरूर जाएं. यहां जाने के लिए शाम चार बजे का समय सबसे ठीक रहता है. फोर्ट का नजारा लेने के बाद आप यहां होने वाले सांस्‍कृतिक शो का भी आनदं ले सकते हैं. इस शो में भांगड़ा और मार्शल आर्ट्स का आयोजन होता है. यही नहीं लाइट एंड साउंड शो इसका मुख्‍य आर्षण है.

3. केसर दा ढाबा
अगर आप खाने के शौकीन हैं तो केसर दा ढाबा जरूर जाएं. यहां का खाना वेजिटेरियन जरूर है, लेकिन अगर आप इसे एक बार खाएंगे तो बार-बार यहां आने का मन करेगा. सालों बाद भी इस ढाबे के खाने का स्‍वाद नहीं बदला है. दाल मखनी, पंजाबी छोले और फिरनी यहां की स्‍पेशिलिटी हैं.
 

A post shared by Mani Maran (@manimaran511) on


4. फुलकारी दुपट्टा
फुलकारी दुपट्टा पंजाब का पारंपरिक परिधान है. इस दुपट्टे की खासियत यह है कि इसमें पूरी तरह हाथ से कारीगिरी की जाती है. पहले ये सिर्फ कॉटन के होते थे, लेकिन अब चंदेरी सिल्‍क, शिफॉन और पॉलिएस्‍टर में भी मिलने लगे हैं. ये दुपट्टे इतने खूबसूरत होते हैं कि सिंपल से सूट में भी चार चांद लगा देते हैं. एक फुलकारी दुपट्टे की कीमत 2500 रुपये तक हो सकती है.
5. अमृतसरी फिश और मटन चाप
अमृतर जाएं और नॉन वेज न खाएं? ऐसा कैसे हो सकता है. नॉन-वेजिटेरियन लोगों के लिए ये जगह किसी स्‍वर्ग से कम नहीं है. बटर चिकन, चिकन टिक्‍का, बर्रा कबाब के अलावा यहां अमृतसरी फिश और मटन चाप भी बहुत मशहूर है. हालांकि गोल्‍डन टेंपल के आसपास सिर्फ वेजिटेरियन खान मिलता है, लेकिन जैसे ही आप थोड़ा दूर जाएंगे आपको ढेर सारे ढाबे दिखाई देंगे जहां बेहतरीन नॉन वेज मिलता है.
 

A post shared by Amit Patel (@amitpaddle) on


6. खेत-खलिहान का नजारा
बॉलीवुड की कई फिल्‍मों में आपने पंजाब के हरे-भरे खेत जरूर देखे होंगे. अमृतसर के आसपास कई गांव हैं जहां के खेत-खलिहान आपको दिल जीत लेंगे. यहां ऐसी कई जगहें हैं जहां आप गांव की सीधी-सादी जिंदगी का आनंद उठा सकते हैं. आप ट्रैक्‍टर चला सकते हैं, देसी साग-सब्‍जी बना सकते हैं और कुछ न सही तो खेतों के आसपास साइकिल भी चला सकते हैं. अगर आपको इन सब चीजों को एक्‍सपीरियंस करना है तो इत्‍मिनान लॉज द्वारा संचालित पंजाबियत एक अच्‍छा ऑप्‍शन है.
7. जूती
क्‍या आप फुटवियर के दीवाने हैं? अगर हां तो अमृतसर से जूतियों की शॉपिंग के बिना आप वापस नहीं आ सकते. यहां आपको जूतियों के एक से बढ़कर एक ऑप्‍शन मिलेंगे. हां, इन्‍हें खरीदते वक्‍त अच्‍छी तरह मोल-भाव करना न भूलें.

हर लड़की को पसंद आएंगे ये 7 फुटवेयर, गर्मियों के लिए हैं BEST
 

A post shared by Haute Steppers (@hautesteppers) on

8. वाघा बॉर्डर
अमृतसर से दो घंटे की दूरी पर वाघा बॉर्डर है. हां, ये हो सकता है कि अमृतसर आकर आप इतने खो जाएंगे कि वाघा बॉर्डर दूर लगने लगेगा. लेकिन एक बार जब आप वाघा बॉर्डर पहुंच जाएंगे तो वंदे मातरम और हिंदुस्‍तान जिंदाबाद के नारे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. उसके बाद परेड और ध्‍वजारोहण देखकर आपका तन मन देश भक्ति की भावना से भर जाएगा. यही नहीं आपको अपने देश भारत और खुद के भारतीय होने पर भी गर्व होगा.

टिप्पणियां
वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट का नजारा
 

A post shared by Nishant (@nyv007) on

ट्रिप खत्‍म होन पर थकान मिटाने के लिए लस्‍सी का ग‍िलास पीना न भूलें क्‍योंकि ऐसी लस्‍सी आपने पहले कभी नहीं पी होगी.

Video: स्वर्ण मंदिर के लंगर पर GST का विरोध


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement