हाथ ना खोल दें आपकी उम्र की पोल, फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स

चेहरे से पहले आपके हाथ उम्र की पोल खोल देते हैं. हाथों का रूखापन, नाखूनों का पीलापन और इनके सख्त होने से मालूम हो जाता है कि आप खुद की कैसे केयर कर रहे हैं.

हाथ ना खोल दें आपकी उम्र की पोल, फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स

हाथों से भी पता चल जाती है आपकी उम्र

खास बातें

  • दिन में 3 से 4 बार मॉइश्चराइज़र लगाएं
  • नाखून पीले हैं तो नींबू का छिलका रगड़ें
  • खूब पानी पीएं
नई दिल्ली:

आपका चेहरा आपकी उम्र बताता है. इसकी झाइयों, दाग-धब्बों और निशानों से पता चल जाता है कि आखिर आप कितने साल के हैं. लेकिन आजकल चेहरे से पहले आपके हाथ ही उम्र की पोल खोल देते हैं. हाथों का रूखापन, नाखूनों का पीलापन और इनके सख्त होने से मालूम हो जाता है कि आप खुद की कैसे केयर कर रहे हैं. यहां जानिए वो 5 आसान टिप्स, जिनसे आप हाथ हमेशा मुलायम और कोमल बने रह सकते हैं.  

इन आसान 7 ब्यूटी टिप्स से मिलेगा दमकता चेहरा हर दिन

ऐसे रखें अपने हांथों को जवां:

1. कई लोगों के हाथ काफी सख्त होते हैं इसके लिए वो जब भी हाथों को धोएं उसके बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. 

2. हफ्ते में एक दिन हाथों की अच्छे से सफाई करें. आप चाहें तो खुद घर पर मैनीक्योर कर सकते हैं. इसके लिए घर में ही गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक और बेकिंग सोडा डालें. इस पानी में अपने हाथों को 5 मिनट डुबोकर रखें. इसके बाद नाखूनों को फाइलर से साफ कर शेप में करें. 

Shilpa Shetty के ट्रेनर ने खोला राज, योगा से नहीं ऐसे घटाया 32 किलो वजन

3. जिस तरह आप बालों और शरीर को हेल्दी रखने के लिए स्पा या मसाज लेते हैं, उसी तरह हाथों की भी क्रीम या तेल से मालिश करें. इसके लिए तेल को हल्का गुनगुना करें और 5 से 10 मिनट तक हाथों की मसाज करें.  

4. अगर आपके नाखून पीले हैं तो उसके लिए हफ्ते में दो से तीन बार नींबू के छिलके को नाखूनों पर रगड़े. आप चाहें तो एक मग गुनगुने पानी में एक नींबू का जूस निकालकर, इस पानी में अपने हाथों को 10 मिनट डालकर रखें. इसके बाद नॉर्मल पानी से हाथों को धोएं और क्रीम लगा लें. 

दांतों के दर्द, सेंसिटिविटी, पायरिया और मुंह की बदबू को खत्म करेगा ये होममेड टूथपेस्ट, ऐसे बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. अगर आपके हाथों कि स्किन में आपको झुर्रियां महसूस होने लगें तो इसके लिए हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें या फिर खूब पानी पीएं.        
 
देखें वीडियो - ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए कैसे बनाएं नैचुरल कंडीश्नर​