NDTV Khabar

एंटी पॉल्यूशन मास्क और एयर प्यूरीफायर: सेहत के साथ रखें जेब का भी ख़याल

स्मॉग शुरू होते ही कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर एंटी पल्यूशन मास्क का प्रचार शुरू होने लगा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एंटी पॉल्यूशन मास्क और एयर प्यूरीफायर: सेहत के साथ रखें जेब का भी ख़याल
कई बड़े शहरों की रौनक आज स्मॉग में कहीं छिप सी गई है. जहां एक तरफ हवा में जहर फैला हुआ है, वहीं इससे निपटने के लिए के लिए नए-नए और अनोखे तरीके बताए जा रहे हैं. लेकिन बचने के तरीकों से कहीं ज्यादा लोगों को डराया भी जा रहा है. स्मॉग की आड़ में बिजनेस करने वालों की तादात लागातार बढ़ती ही जा रही है. इसके लिए महंगे एयर प्यूरीफायर से लेकर कई तरह के मास्क मार्केट में आ चुके हैं. आपके लिए इस खतरनाक स्मॉग से बचने के लिए यह जरूरी भी है, लेकिन आपके डर का फायदा उठाकर आपकों मंहगी चीज लेने के लिए कहा जाता है. जबकि जरूरी नहीं है कि आपको इतने मंहगे मास्क या फिर एयर प्यूरीफायर की जरूरत हो. 

एंटी पल्यूशन मास्क
स्मॉग शुरू होते ही कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर एंटी पॉल्यूशन मास्क का प्रचार शुरू होने लगा है. इसके लिए कई साइट्स की तरफ से भारी डिस्काउंट के साथ ऑफर भी दिए जा रहे हैं. इन मास्क की कीमत 100 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक है. इसके बाद बताया जा रहा है कि सस्ते मास्क आपकी सेहत के लिए हानिकारक हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, किसी साधारण मास्क से भी आप डस्ट पार्टिकल से बच सकते हैं. लेकिन मास्क ऐसा लें जो काफी ढीला न हो. 
 
एयर प्यूरिफायर कितना जरूरी
एयर प्यूरीफायर्स के नाम पर भी काफी ज्यादा लोगों की जेब खाली की जा रही है. 5 हजार से लेकर 25 से 30 हजार तक इन्हें बेचा जा रहा है. अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लोग इसे खरीद रहे हैं. लेकिन क्या सभी के लिए यह प्यूरीफायर जरूरी है. प्यूरीफायर सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए जरूरी है जिनका घर किसी ऐसे एरिया में है जहां प्रदूषण का लेवल बहुत ज्यादा है या फिर अगर आपके परिवार में किसी को सांस लेने की समस्या है तो भी आप इसे खरीद सकते हैं. लेकिन सभी को इसे लेना बिल्कुल भी अनिवार्य नहीं है. 

कब है सुरक्षा की जरूरत
वैसे तो स्मॉग हमेशा ही खतरनाक होता है, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बना होता है. लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि अगर हवा में कुछ गंध आए या फिर सांस लेने में दिक्कत हो तो यह प्रदूषण का खतरनाक लेवल होता है. जिससे बचना सभी के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को मास्क की सुरक्षा मिलना बेहद जरूरी है. एक अच्छा मास्क 100 रुपये तक मिल जाता है, जिसे आप अपने परिवार के लिए खरीद सकते हैं. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement