NDTV Khabar

अरेंज मैरिज कर रहे हैं? तो इन 5 बातों पर दें ध्यान

कम मुलाकातों में एक-दूसरे को जानने का प्रेशर, रिश्तेदारों के बारे में सोचना, डेट के लिए पार्टनर से पहले घरवालों से बात करना, हज़ारों रीति-रिवाजों के बारे में सोचना जैसे कई सवाल उनके मन में चलते रहते हैं. इसी वजह से वो अरेंज मैरिज से भागते हैं.

70 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरेंज मैरिज कर रहे हैं? तो इन 5 बातों पर दें ध्यान

खास बातें

  1. एक्स के बारे में ना पूछे
  2. अपने काम के बारे में बताएं
  3. खाना और घर के काम में मदद
नई दिल्ली: आजकल के युवाओं के मन में अरेंज मैरिज को लेकर कई सवाल रहते हैं. कम मुलाकातों में एक-दूसरे को जानने का प्रेशर, रिश्तेदारों के बारे में सोचना, डेट के लिए पार्टनर से पहले घरवालों से बात करना, हज़ारों रीति-रिवाजों के बारे में सोचना जैसे कई सवाल उनके मन में चलते रहते हैं. अगर पार्टनर से कुछ गलत पूछ लिया तो गड़बड़ ना हो जाए. इसी वजह से वो अरेंज मैरिज से भागते हैं और पार्टनर को ठीक से समझ नहीं पाते. एक-दूसरे को समझने के लिए वो शादी का इंतज़ार करते हैं. अगर आप भी इस वेडिंग सीज़न अरेंज शादी करने जा रहे हैं तो यहां दिए गए पॉइंट्स को पहले पढ़ लें. ताकि आप अपने पार्टनर को शादी से पहले भी समझ सकें.  

ये भी पढ़ें - विराट कोहली की ये 5 बातें जो उन्हें बनाती हैं परफेक्ट पार्टनर​

1. ये पूछे
पहली मुलाकात सबसे ज़रूरी होती है. इस मुलाकात के बाद ही ये डिसाइड होता है कि आप दोनों एक-दूसरे को समझ पाओगे या नहीं. इसीलिए कई लड़के-लड़कियां कम बोलते हैं, चुप रहते हैं. लेकिन ये गलत है इस मौके पर आप चुप नहीं बल्कि बात करें. दोंनों एक-दूसरे से सवाल करें. उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं? हॉबी जानें, क्या करते हैं, अपने 9 टू 5 रूटीन के बारे में सब बताएं और उनसे पूछे.

ये भी पढ़ें - हनीमून के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये 5 खूबसूरत हिल स्टेशन, वो भी आपके बजट में​

2. एक्स के बारे में ना पूछे
कई लड़कों और लड़कियों को बीते हुए कल के बारे में जानने की बहुत इच्छा होती है, लेकिन यह गलत है. कभी भी अपने फ्यूचर पार्टनर से एक्स बारे में बात ना करें, जब तक वो खुद अपने आप आपको ना बताएं. जब वह आप पर भरोसा करने लगेंगे तो खुद ही अपने बारे में सब कुछ बता देंगे. इसीलिए पहली मुलाकात में कभी भी इस बारे में बात ना करें.
 
relationship couples advice sex advice

3. अपने काम के बारे में बताएं
कई लोग खुलकर अपने काम के बारे में पार्टनर को नहीं बताते. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए अपने काम के बारे में हर एक चीज़ पार्टनर को बताएं ताकि अगर आप किसी मीटिंग में फंसे तो वो आपको समझ पाएं. इससे आप शादी से पहले भी फिज़ूल के शक और छोटे-छोटे झगड़ों से खुद को बचा सकते हैं.  

ये भी पढ़ें - शादी से पहले लड़के से ज़रूर पूछे ये 7 सवाल​

4. खाना और घर के काम में मदद
लड़कियों को इंप्रेस करने का सबसे बेस्ट तरीका यह है कि आप उन्हें बस यह एक लाइन कह दें कि 'जब भी आप लेट होंगी खाना बनाने की ज़िम्मेदारी मेरी' और 'घर के काम में मैं हाथ बटाऊंगा'. आप बस इन दो बातों को लड़की से कह दें, वो आपको मना करेंगी ही नहीं. क्योंकि आजकल के वक्त में पार्टनर घर और बाहर दोनों जगहों पर एक-दूसरे को सपोर्ट करेंगे तभी खुशी से रह पाएंगे. 

टिप्पणियां
5. फ्यूचर के बारे में करें बात
पहली मुलाकात पर भी अपने पार्टनर से फ्यूचर के बारे में बात करें. आप क्या करना चाहते हैं और क्या नहीं, इस बारे में भी खुलकर बात करें. इससे आपको एक चीज़ क्लीयर हो जाएगी कि आपका पार्टनर आपके सपनों को लेकर कितना सपोर्टिव है और कितना नहीं. 

देखें वीडियो - महाराष्ट्र में एक जोड़े ने 270 फीट की ऊंचाई पर लटककर रचाई शादी
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement