NDTV Khabar

मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है आपका ये एक कदम...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है आपका ये एक कदम...

अगर आप अपनी सेहत को लेकर सजग हैं और नहीं चाहते कि भविष्‍य में आपकी सेहत आपको परेशान करे, तो आज से ही बाहर का खाना बंद कर दें। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो ऑफिस में लंच पैक कर के ले तो जाते हैं, लेकिन ज्‍यादातर बाहर का खाना ही खाते हैं... तो सुधर जाईए। घर का खाना खाने से नहीं होता मधुमेह।

किंग साइज बर्गर और फ्रेंच फ्राइ के लिए घर का खाना छोड़ने से न सिर्फ आपके पेट के आसपास चर्बी बढ़ती है, बल्कि मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है। एक शोध में यह चेतावनी दी गई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग अक्सर बाहर का खाना खाते हैं, खासतौर से फास्ट फूड, उनमें टाईप 2 मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें
ब्लाइंड डेट बनाना है दिलचस्प और यादगार, तो  जरूर करें ये 5 काम
जख्‍मी दिल नहीं, कहिए अकेले हैं तो क्‍या गम है... सिंगल होने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप?
ये हैं वो कारण जिनकी वजह से देरी से शादी कर रहे हैं युवा


हॉवर्ड टी. एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के की सून का कहना है कि चिंता की बात यह है कि बाहर का खाना खाने पर ऊर्जा तो भरपूर मिलती है, लेकिन पोषण नहीं मिलता है। जिससे वजन बढ़ जाता है और इसी का नतीजा है कि टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

इस शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि जो लोग सप्ताह में पांच से सात बार घर का बना रात का खाना खाते हैं, उनमें सप्ताह में दो या उससे कम बार खाना खानेवालों के मुकाबले टाइप 2 मधुमेह का खतरा 15 फीसदी कम होता है।

टिप्पणियां

शोधकर्ताओं का कहना है कि मधुमेह से बचने के लिए व्यवहार में बदलाव, खानपान सुधारने और व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन इस शोध के बाद अब इसमें घर का बना खाना खाने की सलाह भी जुड़ गया है। यह शोध प्लोस मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement