इस योगासन से हसीन चेहरे की ख्वाहिश होगी पूरी, ये हैं इसके अन्य लाभ, सही विधि

इस योगासन से हसीन चेहरे की ख्वाहिश होगी पूरी, ये हैं इसके अन्य लाभ, सही विधि

नई दिल्ली:

हर व्यक्ति को एक हसीन चहरे और परफेक्ट बॉडी की ख्वाहिश सबसे ज्यादा होती है। एक खूबसूरत चेहरा भीड़ में कॉन्फिडेंट रहने की हिम्मत देता है, लेकिन सुंदर चेहरा और फिट बॉडी पाने के लिए अब आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

नियमित रूप से बकासन करने से आपके चेहरे पर बेहतरीन ग्लो आता है और आप ज्यादा समय तक यंग दिख सकते हैं। साथ ही इस योगासन के जरिए आपकी बॉडी भी 'फिट एंड फाइन' बनी रहती है, जानिए इस योगासन से जुड़े कुछ अहम फायदे और इस सही ढंग से करने की सही विधि...

विधि
किसी भी आसन को सही ढंग से न करने पर उसका परिणाम इच्छानुसार नहीं मिलता है। इसलिए सही विधि जान लेना अतिआवश्यक है। बकासन को सही ढंग से करने के लिए सबसे पहले दोनों हाथों की हथेलियों को जमीन पर स्थिर रखें। फिर घुटनों को कोहनियों से ऊपर अपनी भुजाओं पर स्थिर करने का प्रयास करें। इसके बाद सांस को अंदर खींचे और धीरे-धीरे शरीर के सारा भार हथेलियों पर डालें और हथेलियों के बल पर ऊपर उठने की कोशिश करें।

 

ये हैं लाभ
इस योगासन को करने का सबसे ज्यादा लाभ आपके चहरे को मिलता है, क्योंकि इससे चहरे पर निखार आता है। साथ ही बकासन को नियमित रूप से करने से हाथों की मांसपेशियों को अच्छी खासी मजबूती मिलती है। इसके अलावा शरीर में लचीलापन लाने के लिए भी ये खासा कारगर साबित होता है और इससे आपकी बॉडी भी फिट बनी रहती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com