केले खाने से होने वाले 5 नुकसान, माइग्रेन बढ़ाए और पेट में करे दर्द

एसिडिटी, डायरिया, ब्लड प्रेशर, कैंसर, सीने में दर्द, एनिमिया, अनिद्रा, दाद-खाज, डायबिटीज़ और अल्सर जैसी कई परेशानियों राहत देने वाला केला भी नुकसानदायक हो सकता हैं.

केले खाने से होने वाले 5 नुकसान, माइग्रेन बढ़ाए और पेट में करे दर्द

केले खाने के नुकसान

खास बातें

  • कब्ज का खतरा बढ़ाए
  • दांतों का सड़ाए
  • नर्व्स करे डैमेज
नई दिल्ली:

क्या आपने कभी सुना है कि केले खाने से भी आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है? पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एनर्जी से भरपूर ये फल भी आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है? लेकिन ये सच है. एसिडिटी, डायरिया, ब्लड प्रेशर, कैंसर, सीने में दर्द, एनिमिया, अनिद्रा, दाद-खाज, डायबिटीज़ और अल्सर जैसी कई परेशानियों राहत देने वाला केला भी नुकसानदायक हो सकता हैं. यहां जानें केले से होने वाले नुकसानों या साइड इफेक्ट्स के बारे में. 

केले के छिलकों के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, फेंकने की बजाय करें ये​

1. माइग्रेन
अगर आपको बार-बार माइग्रेन अटैक्स आते हैं तो केला अपनी डाइट में आज ही हटा दें. क्योंकि केले में टायरामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है, जिससे माइग्रेन का दर्द बढ़ता है. वहीं, केले के छिलके में गूदे से 10 गुना ज़्यादा टायरामाइन पाया जाता है. अगर इसे आप खा भी रहे हों तो इसके छिलके के साथ मौजूद रेशों को भी अच्छे ने निकाल कर खाएं.    

केले के इस्तेमाल से आप घर बैठे दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ये 3 समस्याएं​

2. दांतों का सड़ना 
केले में भारी मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है जो दांतों की सेहत के लिए अच्छा नहीं. कई रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि चॉकलेट और चुइंगम से ज्यादा दातों को नुकसान केले से होता है. क्योंकि केले में मौजूद स्टार्च मुंह में घुलने में वक्त लेता है, जिस वजह से दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है.   

दांतों के दर्द, सेंसिटिविटी, पायरिया और मुंह की बदबू को खत्म करेगा ये होममेड टूथपेस्ट, ऐसे बनाएं​

3. कब्ज 
अब तक आपने सुना होगा कि केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन आपको बता दें इसके सेवन से कब्ज का खतरा भी बढ़ जाता है. क्योंकि इसमें मौजूद टैनिट एसिड पाचन तंत्र पर असर करता है.  वहीं, अच्छे से पका हुआ केला कब्ज में राहत देता है. 

एसिडिटी से हैं परेशान? तो घर में मौजूद इन 5 चीज़ों से पाएं आराम​

4. नर्व्स करे डैमेज
केला में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 होता है. केले का ज़्यादा सेवन करने से नर्व्स डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग रोज़ाना वर्कआउट करते हैं उन्हें इससे खतरा नहीं लेकिन एक्सरसाइज़ ना करने वालों को ज़्यादा केले खाने से बचना चाहिए.

आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसानों को नहीं जानते होंगे आप
  
5. पेट में दर्द
क्योंकि केले में स्टार्च होता है इसी वजह से इसे पचाने में वक्त लगता है. कई बार इसी कारण से पेट में दर्द की शिकायत होती है. ये शिकायत तब भी होती है जब केला अच्छे से पका ना हुआ हो और आप उसका सेवन करें. पेट में दर्द के साथ-साथ उलटी जैसा मन भी हो सकता है. 

लाइस्टाइल से जुड़ी बाकि खबरें पढ़ें यहां  

केले से होने वाले नुकसानों के बाद वीडियो में जानें इसके फायदों के बारे में

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com