बराक ओबामा ने कहा, "महिलाएं कर सकती हैं पुरुषों से बेहतर नेतृत्व, वो देश चलाएं तो हर तरफ दिखेगा सुधार"

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) हमेशा ही महिलाओं के हक के बारे में बात करते आए हैं. वह अपने शासनकाल के दौरान भी हमेशा ही महिलाओं के हिमायती रहे हैं.

बराक ओबामा ने कहा,

बराक ओबामा ने सिंगापुर में आयोजित एक कार्यक्रम में महिलाओं को पुरुषों से बेहतर लीडर बताया.

खास बातें

  • बराक ओबामा सिंगापुर में आयोजित एक ईवेंट में पहुंचे थे.
  • उन्होंने कहा- महिलाएं, पुरुषों से ज्यादा बेहतर नेतृत्व कर सकती हैं
  • उन्होंने कहा- वक्त आने पर नेताओं को रास्ते से हट जाना चाहिए
नई दिल्ली:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) हमेशा ही महिलाओं के हक के बारे में बात करते आए हैं. वह अपने शासनकाल के दौरान भी हमेशा ही महिलाओं के हिमायती रहे हैं. इसी बीच हाल ही में उन्होंने महिला सशक्तिकरण को लेकर एक बड़ा बयान दिया. सिंगापुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बराक ओबामा ने कहा, ''महिलाएं कई मायनों में पुरुषों से बेहतर हैं खासकर लोगों का नेतृत्व करने में''. 

यह भी पढ़ें: Barack Obama का खाना परोसते हुए वीडियो हुआ वायरल, जानिए क्या है मामला

इस कार्यक्रम में ओबामा को उनकी जिंदगी के बारे में बात करने के लिए बुलाया गया था. एनपीआर के मुताबिक, इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि अगर महिलाओं के नेतृत्व में दुनिया को आगे बढ़ाया गया तो क्या होगा. इस पर उन्होंने कहा, ''फिर दुनिया में कम लड़ाइयां होंगी. बच्चों का बेहतर ध्यान रखा जाएगा और जीवन स्तर और परिणामों में सामान्य सुधार होगा.'' उन्होंने कहा, ''मुझे पूरा यकीन है कि अगर 2 साल तक सभी देशों में महिलाओं ने शासन किया तो आप खुद बहुत से सुधार देखेंगे. साथ ही आप सभी जीवन स्तर और परिणामों में भी सामान्य सुधार देख पाएंगे''. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा ओबामा ने कहा, ''अब युवाओं को दुनिया का नेतृत्व करने के लिए आगे आना चाहिए''. उन्होंने कहा, ''नीतियों में बदलाव के पीछे की प्रक्रियाओं को अब युवाओं को समझना चाहिए और इसमें शामिल होना चाहिए. इससे उन्हें पता चलेगा कि कौन सी नीति किस तरह से उनके जीवन को प्रभावित करती है''. उन्होंने कहा, ''अगर आप दुनिया और उसकी दिक्कतों को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि वो सब बुजुर्ग लोग हैं क्योंकि सामान्य तौर पर वो कुछ चीजों को बदलना नहीं चाहते हैं और न ही रास्ते से हटना चाहते हैं''. 

इसके बाद जब ओबामा से पूछा गया कि क्या वह एक बार फिर से पॉलिटिक्स में आएंगे तो उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि वक्त आने पर लीडर्स को हट जाना चाहिए.