NDTV Khabar

किचन कर सकती है आपकी इस चाहत को पूरा....

22 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
किचन कर सकती है आपकी इस चाहत को पूरा....
नई दिल्‍ली: गुलाबी गाल, लम्‍बे-घने बाल और चमकदार त्‍वचा हर किसी की चाहत होती है. मौसम चाहे कोई-सा भी हो हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा ग्‍लो करती रहे, उसके रेशम से बाल हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लें. ऐसे में अगर गर्मियों में भी आप अपनी इस इच्‍छा को पूरा करना चाहते हैं, तो पेश हैं आपके लिए कुछ मजेदार टिप्‍स

गुलाबी गाल पाने के लिए चुकंदर से बेहतर कुछ नहीं है. पहले दो से तीन चुकंदरों को उबालकर मैश कर लें, फिर उसमें तीन चम्मच पाउडर मिलाएं. इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें.

beetroot hummus

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां या फाइन लाइन्स आ गईं हो तो, परेशान होने की जरुरत नहीं है. इसके लिए आंवला और शहद का मिश्रण काफी फायदेमंद होता है. रोज़ाना शहद में भीगे आंवला का एक चम्‍मच खाएं.

honey cinnamon

2-3 चम्मच बेसन लें. इसमें एक चम्मच दूध की क्रीम और एक-एक चम्मच गेहूं की भूसी और दही मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और धो लें. इससे आपके गाल नरम और मुलायम हो जाएंगे.

rice flour

रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की सफाई हो जाती है और रंग गोरा होने लगता है.

lemon

प्रोटीन से भरपूर तिल के तेल में चिपचिपाहट नहीं होती. इसके इस्तेमाल से बालों में चमक और मजबूती आती है. रोज़ाना इस तेल के प्रयोग से बालों के असमय सफेद होने की समस्या से मुक्ति मिलती है.

sesame oil

अखरोट सफेद दाग में काफी फायदेमंद है. अखरोट रोज़ खायें. यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को काली करने में मदद करेगा.

walnuts

गुलाब जल रंगत निखारने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है. घर पर ही गुलाबजल बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डालें. जल्दी फायदे के लिए इसका पेस्ट बनाकर पानी में मिलाएं. एक दिन के लिए पानी में छोड़ दें. इस पानी से चेहरा धोने से चेहरे की रंगत गुलाबी होने लगती है और रंग भी निखरने लगता है.

roses
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement