NDTV Khabar

योग से पहले कैसे चुनें अपने लिए सही आसन...

किसी भी योगासन को शुरुआत में धीरे-धीरे करें, क्योंकि आप एक्‍सपर्ट नहीं हैं, जो एक बार में सही से कर लें. योग के लिए लचीली बॉडी की आवश्यकता नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
योग से पहले कैसे चुनें अपने लिए सही आसन...
कई बार योग के फायदों के बारे में जान कर आप भी योग शुरू करने का मन तो बनाते हैं, लेकिन ये नहीं समझ पाते कि कैसे और कौन से आसन करें. तो अब इस चिंता को आप हम पर छोड़ दें, क्‍योंकि हम बता रहे हैं कि आप कैसे चुन सकते हैं अपना सही आसन...
  • योग अपनाने के लिए शुरुआत में ही किसी ऐसे आसन को न अपनाएं, जो बहुत मुश्किल हो. अगर आप अभ्यास किए बगैर योग शुरू कर रहे हैं, तो कठिन आसन की जगह कोई आसान सा आसन चुनें.
  • सोचें कि आपके लिए कौन सा योगासन बेस्ट है. योग में हर व्यक्ति के लिए कोई न कोई आसन है. अपने लचीलेपन, सहनशक्ति और संतुलन को ध्यान में रखते हुए शुरुआत में वही आसन चुनें.
  • चिंता खत्म होना, दिमाग को शांत करना और शरीर को आराम देना जैसे फायदे योग के बाद ही दिखते हैं. अपने स्वास्थ्य और उद्देश्य को देखते हुए आसन का चयन करें. कमजोरियों और ताकत के बारे में एक्सपर्ट को बताते हुए सही आसन की जानकारी लें.
  • किसी भी योगासन को शुरुआत में धीरे-धीरे करें, क्योंकि आप एक्‍सपर्ट नहीं हैं, जो एक बार में सही से कर लें. योग के लिए लचीली बॉडी की आवश्यकता नहीं है. शुरुआत में योग के बाद बॉडी को थोड़ा दर्द होगा लेकिन अभ्यास करते रहने से यह दर्द खत्म हो जाएगा और बॉडी रूटीन में आ जाएगी.
  • सांस लेने और सांस छोड़ने का सही तरीका आना बहुत जरूरती है. आप आसन का अभ्यास तब तक नहीं कर सकते, जब तक आप मुंह से सांस लेते रहेंगे. इसलिए योगासन के दौरान नाक से ही सांस लेना और छोड़ना जरूरी है. 
  • शुरुआत करने के लिए विनियोग भी किया जा सकता है, जो हर किसी के लिए ठीक भी है और सभी जरूरतों को भी पूरा करता है.
  • कोशिश करें कि शुरुआत में हल्‍के और कम आसन करें और इस दौरान जो भी आसन आपको सबसे सरल और सुविधाजनक लगे, उसे अपना लें.
  • अगर आप कुछ आसनों के समूह को अपनाने की सोच रहे हैं तो किसी योग प्रशिक्षक से सलाह लेकर ही ऐसा करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share

Advertisement

 
 

Advertisement