चर्बी बढ़ती है पेट की लेकिन नुकसान होता है आपके दिल का

रिसर्च में कहा गया है क‍ि अगर क‍िसी का वजन सामान्‍य है लेक‍िन बेली फैट है तो उसे द‍िल की बीमारियां होने का खतरा ज्‍यादा रहता है.

चर्बी बढ़ती है पेट की लेकिन नुकसान होता है आपके दिल का

खास बातें

  • बेली फैट यानी क‍ि पेट की चर्बी आपके द‍िल की सेहत के ल‍िए अच्‍छी नहीं है
  • तोंद वाले लोगों में द‍िल की बीमार‍ियों का खतरा ज्‍यादा होता है
  • इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है
नई द‍िल्‍ली :

मोटा पेट यानी कि पेट की चर्बी न सिर्फ आपके फिगर को खराब करती है बल्‍कि ये आपके दिल के लिए भी खतरनाक है. अगर आपके पेट में एक्‍सट्रा फैट जमा हो रहा है तो आपको दिल की हेल्‍थ के खातिर बिना समय गंवाए डॉक्‍टर से म‍िलना चाहिए. 

अब खाना खाने के बाद नहीं फूलेगा पेट, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

अमेरिका के मिनेसोटा के मेयो क्लिनिक से शोध के लेखक जोस मेडिना-इनोजोसा ने कहा, 'भले ही बीएमआई के अनुसार वे मोटे हो, लेकिन पेट पर बिना फैट वाले लोगों की तुलना में सामान्य वजन के साथ पेट पर फैट वाले लोगों में दिल की बीमारियां होने की आशंका ज्‍यादा रहती है.'

मेडिना-इनोजोसा ने कहा, 'शरीर का यह शेप एक आलसी लाइफस्‍टाइल, कम मांसपेशीय द्रव्यमान और बहुत से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के खाने का संकेत देता है.'

GYM के बाद भूलकर भी ना पिएं ये 5 ड्रिंक्स, बढ़ सकता है मोटापा

बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) किग्रा/मीटर वर्ग में ऊंचाई के सापेक्ष वजन है. इसका इस्तेमाल वयस्कों को कम वजन, सामान्य वजन, ज्यादा वजन या मोटापे की श्रेणी में वर्गीकृत करने के लिए होता है. हालांकि, बीएमअई वसा और मांसपेशी के वितरण व मात्रा के लिए जिम्मेदार नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेली फैट यानी शरीर के बीच में एक्‍सट्रा फैट का जमा हो जाना है और यह एक्‍सट्रा फैट वितरण का परिचायक है.

Video: मोटापा क्या है और इससे कैसे निजात पाएं?