Benefits Of Besan for Skin: त्वचा को नैचुरल ग्लो देने के लिए फेसवॉश की जगह इस्तेमाल करें बेसन

बाज़ार में मिलने वाले ज्यादातर फेस वॉश और साबुन केमिकल्स से बने होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और इससे धीरे-धीरे आपकी त्वचा की चमक भी कम होने लगती है. लेकिन, इससे बचने का एक तरीका है और वह है बेसन (Besan Or Gram Flour).

Benefits Of Besan for Skin: त्वचा को नैचुरल ग्लो देने के लिए फेसवॉश की जगह इस्तेमाल करें बेसन

त्वचा को नैचुरल ग्लो देने के लिए फेस वॉश की जगह इस्तेमाल करें बेसन

खास बातें

  • बेसन स्किन टैनिंग (skin tanning) दूर करने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है
  • बेसन स्किन टाइटनिंग एजेंट (skin tightening agent) का काम करता है
  • बेसन कील-मुहासों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है
नई दिल्ली:

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चेहरे को साबुन या फेसवॉश (Face Wash) से धोकर करते हैं. चेहरा तुरंत चमकने लगता है और साफ भी हो जाता है. लेकिन, कुछ ही देर बाद आप देखेंगे कि आपका चेहरा डल और थका हुआ सा दिखने लगता है. बाज़ार में मिलने वाले ज्यादातर फेसवॉश और साबुन केमिकल्स से बने होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और इससे धीरे-धीरे आपकी त्वचा की चमक भी कम होने लगती है. लेकिन, इससे बचने का एक तरीका है और वह है बेसन (Besan Or Gram Flour).

त्वचा पर बेसन इस्तेमाल करने के फायदे

टैनिंग दूर करना (Reduces Tanning)

हर रोज़ घर से बाहर निकलने पर आपकी त्वचा पर सूरज की तेज किरणों से टैनिंग हो जाती है. कई बार इस टैनिंग से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है, क्योंकि यह आसानी से नहीं जाती. बेसन स्किन टैनिंग (skin tanning) को दूर करने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है. बेसन इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे आपकी त्वचा की टैनिंग खत्म होने लगती है और त्वचा की प्राकृतिक चमक वापस आ जाती है.

रोमछिद्रों में कसाव लाना (Tightens Pores)

बेसन बहुत अच्छे स्किन टाइटनिंग एजेंट (skin tightening agent) का काम करता है. यह त्वचा के रोमछिद्रों में जमा धूल-मिट्टी को साफ करता है और उसमें कसाव लाता है.

त्वचा की परत उतारना (Exfoliates Skin)

कई बार मृत कोशिकाएं, त्वचा पर जमी चिकनाई और धूल के कण त्वचा पर जमते जाते हैं और त्वचा को खराब करने लगते हैं. त्वचा पर जमी इस खराब परत को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप त्वचा की हर रोज़ देखभाल करें. ऐसे में बेसन त्वचा पर जमी इस खराब परत को उतारने में बहुत कारगर साबित होता है. यह आपकी त्वचा पर धूल-मिट्टी और मृत परत को हटाने का काम करता है.

यह भी पढ़ें : Besan Hair Packs: बालों को लंबा, घना बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये DIY हेयर पैक

त्वचा पर निखार लाना (Improves Complexion)

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा में निखार आए तो इसके लिए बेसन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है.

त्वचा पर जमा तेल सोखना (Absorbs Excess Oil)

तेलीय त्वचा होने की वजह से त्वचा पर एक्ने के साथ ही कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याएं पैदा होने लगती हैं. बेसन त्वचा पर पैदा होने वाले अतिरिक्त तेल (Excess Oil) को कम करने का काम भी करता है.

फेशियल हेयर ग्रोथ कम करना (Reduces Facial Growth)

बहुत सी महिलाओं को चेहरे पर बाल होने की समस्या होती है. बेसन अनचाहे फेशियल हेयर ग्रोथ (unwanted facial hair growth) को दूर करने का एक सबसे बेहतर साधन है. इसका रोज़ाना इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे आपके चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या दूर होने लगती है.

चेहरे को साफ करने के लिए किस तरह करें बेसन का इस्तेमाल ?

गुलाब जल, टमाटर और बेसन (तेलीय त्वचा के लिए)

हमारी त्वचा को हर रोज़ सूरज की तेज किरणों और धूल-मिट्टी का सामना करना पड़ता है. ये धूल मिट्टी आपकी त्वचा पर जमने लगती है, जिससे धीरे-धीरे त्वचा डल होने लगती है. जिन महिलाओं की त्वचा तेलीय होती है, इनके लिए यह बड़ी समस्या है. घर में बने बेसन फेस क्लींजर से आपके चेहरे की धूल-मिट्टी जमने नहीं पाएगी और साफ हो जाएगी.

एक बाउल में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच चमाटर का जूस मिलाइए. इसके अच्छे से मिलाने के बाद अपने चेहरे पर लगा लीजिए और जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो दीजिए.

यह भी पढ़ें- Homemade Face Pack: निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक

बेसन, दही और शहद (रूखी त्वचा के लिए)

रूखी त्वचा को बहुत ज्यादा मॉइश्चर की जरूरत होती है, जिसके लिए दही और शहद काफी फायदेमंद है.

एक बाउल में बेसन, दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लीजिए. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर ठंडे पानी से धो दीजिए.

बेसन, हल्दी और चंदन (कील-मुंहासों वाली त्वचा के लिए)

कील-मुंहासों वाली त्वचा को एक ऐसे फेस वॉश की जरूरत है, जिसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व हों. यह फेस मास्क बेसन, हल्दी और चंदन से बनाया जाता है. ये सभी चीजें कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है.

एक बाउल में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच चंदन पाउडर लीजिए. आप इसे साधारण पानी या फिर गुलाब जल से मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इसे चेहरे पर लगा लीजिए और सूखने दीजिए. जब यह पूरी तरह सूख जाए तो पानी से धो दीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप भी अपने स्किनकेयर रूटीन में बेसन को शामिल कीजिए और पाइए इसके ढेरों फायदे.