घर में Fish Aquarium रखना आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों को लिए है बहुत फायदेमंद

घर में फिश एक्वेरियम (Fish Aquarium) रखने से न सिर्फ आपके घर का इंटीरियर सुंदर लगने लगता है, बल्कि इसे घर में रखना आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है.

घर में Fish Aquarium रखना आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों को लिए है बहुत फायदेमंद

घर में Fish Aquarium रखना आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों को लिए है बहुत फायदेमंद

नई दिल्ली:

घर में फिश एक्वेरियम (Fish Aquarium) रखने से न सिर्फ आपके घर का इंटीरियर सुंदर लगने लगता है, बल्कि इसे घर में रखना आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है. घर में फिश टैंक रखना अच्छी किस्मत और खुशहाली का प्रतीक है. अगर आप सुंदर रंगीन मछलियों के साथ घर पर एक फिश एक्वेरियम रखने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अब आपको जरूर ले लेना चाहिए. घर पर एक्वेरियम रखना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. तो आइए आपको बताते हैं, घर पर एक्वेरियम रखना हम सभी के लिए कैसे फायदेमंद है...

वातावरण को शांत रखता है

यह आपके जीवन को शांत और तनावमुक्त बनाता है और पूरी तरह से घर का माहौल भी खुशहाल बनाए रखता है.

तनाव को कम करता है

आपके लिविंग रूम में रखा एक फिश एक्वेरियम खासतौर एक बहुत ही सुखदायक प्रभाव लाता है. यह आमतौर पर तनाव को कम करने के लिए ऑफिस और घरों में रखा जाता है. मछलियों को देखना और उन्हें खाना खिलाना तनाव कम करने का एक शानदार तरीका है.

यह भी पढ़ें- घर में न लगाएं कैक्टस, वास्तुशास्त्र की दृष्टि से अनुकूल नहीं ये

आपके ह्दय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

अगर आपके परिवार के किसी भी सदस्य को हाई ब्लडप्रेशर (high blood pressure), उच्च हृदय गति (high heart rate) जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो घर पर एक फिश एक्वेरियम रखना बहुत फायदेमंद है. बहुत सारे अध्ययनों के अनुसार, मछलियों को एक्वेरियम में तैरते हुए देखना और उनकी देखभाल करना आपके दिमाग और दिल के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. यह आपके ब्लड प्रेशर लेवल को हाई होने से रोकता है और हार्ट अटैक के खतरे को भी रोकता है.

अच्छी नींद आती है

अपने कमरे में फिश टैंक रखने से आप बेहतर नींद ले सकते हैं. आप सोच रहे होंगे वह कैसे? दरअसल, मछलियाँ कमरे में बहुत सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) लाती हैं और तनाव के स्तर को कम करती हैं। वे सभी नकारात्मक विचारों (negative thoughts) को दूर करती हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं और आपके लिए रात की अच्छी नींद लेना आसान बनाती हैं.

दर्द और चिंता को कम करता है

अपने घर को फिश एक्वेरियम से सजाने से दर्द और चिंता पर काबू पाने में भी मदद मिल सकती है. क्या आपने अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट के वेटिंग रूम में मछली के टैंक रखे हुए देखे हैं. जरूर देखे होंगे. यह आपके दिमाग को शांत करने और चिंता को कम करने के लिए है. एक फिश एक्वेरियम चिंता को दूर करने के इलाज के लिए एक आसान तरीका है. जब आप मछलियों को तैरते हुए देर तक देखते हैं, तो आपका दिमाग डायवर्ट हो जाता है और आप ज्यादा आराम और रिलैक्स महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें- घर, ऑफिस और दुकान में इसलिए रखे जाते हैं हरे पौधे और फूलों के गमले

आपको सक्रिय रखता है,उत्पादकता को बढ़ाता है

मछलियां सक्रियता का प्रतिनिधित्व करती हैं और घर में फिश एक्वेरियम रखने से आप दिनभर ऊर्जावान और सक्रिय रहते हैं. यह आगे आपकी दैनिक उत्पादकता को प्रभावित करता है. आप बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होते हैं. जब आपके आसपास एक फिश टैंक मौजूद होता है और यह आपकी क्रिएटिविटी को भी बढ़ाता है.

बच्चों के लिए भी बहुत फायदेंमंद

अगर आपके घर पर बच्चे हैं, तो आपको एक फिश एक्वेरियम जरूर रखना चाहिए. यह हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर वाले बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जब बच्चे मछलियों को मछली टैंक में तैरते हुए देखते हैं, तो उनका मन शांत और तनावमुक्त महसूस करता है. यह आपके बच्चे को बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और उन्हें अच्छी तरह से सोने में भी मदद करेगा. यह आगे आपके बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए बेहतर परफॉर्म करने में भी मदद करता है.

 ध्यान रखने वाली बातें

- फिश एक्वेरियम हमेशा साफ-सुथरा होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- फिश एक्वेरियम को लिविंग रूम या बेडरूम में ही रखा जाना चाहिए, घर के किसी अन्य स्थान पर नहीं रखना चाहिए। 

मछलियों का आपके स्वास्थ्य और पूरी जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. हमारे जीवन में फिश एक्वेरियम के फायदे जानने के बाद आप भी अब और मत सोचिए और अपने घर के लिए जल्दी से एक फिश एक्वेरियम ले आइए.