NDTV Khabar

टेरिस पर करें सिर्फ 15 मिनट रस्सी कूद, हमेशा रहेंगे फिट

अगर आप रोजाना आधा घंटा दौड़ने की बजाय सिर्फ 10-15 मिनट तक स्किपिंग करें तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टेरिस पर करें सिर्फ 15 मिनट रस्सी कूद, हमेशा रहेंगे फिट

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग फिट रहने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर तरीके ऐसे होते हैं जिनके लिए कुछ घंटों का टाइम निकालना ही पड़ता है. कुछ लोग तो फिटनेस के लिए बिजी शेड्यूल से यह टाइम निकाल लेते हैं, लेकिन ज्यादातर इसे फॉलो नहीं कर पाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि रोजाना सिर्फ 15 मिनट निकालकर आप हमेशा फिट रह सकते हैं. इसके लिए आपको किसी जिम या फिर जॉगिंग के लिए पार्क में जाने की जरूरत नहीं है. हम यहां बात कर रहे हैं रस्सी कूद यानी स्किपिंग की. जिसे आप अपनी टेरिस यानी छत पर जाकर आसानी से कर सकते हैं. 

रिसर्च में भी खुलासा
रिसर्च में भी खुलासा हो चुका है कि रस्सी कूदने से काफी ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं. यह भी दावा किया गया है कि अगर आप रोजाना आधा घंटा दौड़ने की बजाय सिर्फ 10-15 मिनट तक स्किपिंग करें तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं तो यह तेजी से आपको फिट बनाने और वजन कम करने में मदद करता है. 

टिप्पणियां

ऐसे होता है मोटापा कम
रस्सी कूदने से पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है, हाथ और पैर दोनों की काम करते हैं. इससे बहुत जल्दी ही पसीना आने लगता है. जिससे तेजी से फैट बर्न होता है. इसीलिए मोटे और फैटी लोगों के लिए स्किपिंग काफी असरदार एक्सरसाइज है. पिछली कई रिसर्च में कहा गया है कि कि रस्सी कूदने से शरीर की 200-250 कैलोरी बर्न होती है. 

हर उम्र के लोगों के लिए
रस्सी कूदना एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे हर उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं. हालांकि बुजुर्गों को या जिन्हें घुटने की समस्या है उनके लिए यह थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन उनके लिए भी एक-एक पैर से रस्सी कूदने जैसे विकल्प शामिल हैं. बच्चे स्किपिंग काफी पसंद करते हैं, इसीलिए उन्हें रोजाना इसकी आदत डाल दें. 

स्किपिंग के दौरान इन बातों का रखें खयाल
स्किपिंग के दौरान कुछ बातों का खास खयाल रखना जरूरी है. अगर आपको थकान महसूस हो रही हो तो रस्सी कूद नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा अगर आपने कुछ नहीं खाया है तो रस्सी कूदने से आपको पेट दर्द हो सकता है. रस्सी कूदने से पहले ज्यादा पानी न पिएं और अगर एक साथ ज्यादा काउंट नहीं कर पाते हैं तो बीच में रेस्ट लें. 
 

लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement