अबकी बार मनानी है पड़ोसी से भी मज़ेदार दिवाली, तो करें ये काम

अबकी बार मनानी है पड़ोसी से भी मज़ेदार दिवाली, तो करें ये काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस बार दिवाली की घर की सजावट से लेकर मेन्यू तक और कपड़ों से लेकर गिफ्ट्स तक, हर काम अलग अंदाज़ में करें. जो भी करें उसे थोड़े ट्विस्ट के साथ करें. अपनी क्रियेटिविटी का परिचय देने के लिए दिवाली बेस्ट मौका है.

इस बार ऐसे मनाएं दिवाली का जश्न

खुशियां री-साइकल करें
दिवाली सफाई के दौरान जाहिर है ऐसी कई चीज़ों पर आपकी नज़र गई होगी जिनकी आपको ज़रूरत नहीं. हो सके तो उसे मरम्मत कर नया लुक दें और किसी ज़रूरतमंद को दान दे दें. अगर आपके पास वक्त की कमी है, तो पड़ोस के किसी इलाके की एक दीवार को पेंट करें और एक रस्सी बांधकर उसपर कपड़े, खिलौने और बाकी सामान रखें.  संदेश लिखें कि हर कोई अपनी ज़रूरत के हिसाब से वहां से सामान चुनकर ले जाए. साथ ही अपील करें कि अगर आपकी तरह किसी अन्य के पास भी दान देने योग्य चीज़ें हैं तो वो यहां रख जाए. ये काम पड़ोसियों और दोस्तों के साथ मिलकर करने में ज्यादा मज़ा आएगा.

फूलों से घर सजाएं
हर बार की तरह इस बार भी आर्टिफिशियल फूल और तोरण से घर को सजाने की बाजए पूरे घर को फूलों से सजाएं. यकीन मानिए, शाम के वक्त ताज़े फूलों की खुशबू से आपका घर खुशनुमा तो बनेगा ही, खूबसूरत भी लगेगा. ऐसा भी नहीं है कि ये बजट पर भारी पड़ते हैं. वैसे भी बाजार में आर्टिफिशयल तोरण और फूलों की लड़ी 40-50 रुपये में आती है, ताज़े फूलों की माला इससे सस्ती मिलती है. गेंदे, गुलाब और पान के पत्तों से बनी माला सजावट के लिए सबसे बढ़िया हैं. दरवाज़े पर आम के पत्तों की तोरण लटकाएं और अपने घर को एथनिक लुक दें.

 
इको फ्रेंडली पटाखे
बच्चों को पटाखों से दूर रखना मुश्किल है. इसलिए प्रदूषण और दूसरों की परेशानी का ख्याल रखते हुए इस बार इको फ्रेंडली पटाखें खरीदें. माना कि ये महंगे होते हैं लेकिन बच्चों को अच्छी सीख देने के लिए ये भी सही. खास बात ये कि आपको प्रदूषण और परिवार दोनों का ख्याल रखते हुए ऐसा कुछ करने पर तारीफें ही तारीफें मिलेंगी.

दिवाली गिफ्ट्स: चॉकलेट्स और ड्राइ फ्रूट्स देते हैं हर बार, तो इस बार पैक करें ये उपहार
फेस्टिव फैशन: बिना ज्यादा पैसे खर्च किए इन चीज़ों से करें खुद को स्टाइल, बॉलीवुड से लें टिप्स...
 
कहानियां सुनाएं
अगर आपको अपने बच्चों को परंपराओं और रिवाजों से अवगत करना है तो त्योहार इस काम के लिए सबसे सही वक्त है. अपने बच्चे, उसके दोस्तों और हो सके तो पड़ोस की बच्चा पार्टी को भी घर पर बुलाएं और दिवाली से जुड़ी दिलचस्प कहानियां बताएं, आज के दिन की जाने वाली हर चीज़ के पीछे का कारण भी बताएं. संभव हो तो दिवाली शॉपिंग के दौरान बच्चों के लिए खास तौर पर तैयार की गईं दिवाली से जुड़े किताब भी खरीद लें और घर के एक कोने में सजा दें, ताकि उनमें खुद पर्व के बारे में जानकारी हासिल करने में दिलचस्पी जगे. बच्चों के फ्रेंड्स को गिफ्ट में भी ऐसी किताबें दे सकते हैं.

त्योहारों का मजा उनसे जुड़ी परंपरा और रिवाज़ों से है. इसलिए ख्याल रहे कि बिलुकल अलग तरीके से दिवाली मनाने के चक्कर में उनका मूल ही खत्म हो जाए. बस जो भी काम करें उसे थोड़ा अलग तरीके से करें.

हैप्पी दिवाली.

दिवाली पार्टी: 30 मिनट से भी कम वक्त में आप बना सकते हैं ये स्नैक्स
फेस्टिव सीजन में आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देगा सही लिप कलर
ये हैं वो एक्‍सेसरीज, जो इस फेस्टिव सीजन में देंगी आपको स्‍टाइलिश लुक...
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com