5 परफेक्ट Summer Food, इन्हें खूब खाएं और वजन घटाएं

इस मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रख सकें. लेकिन एक दिन का भी ब्रेक ओवर ईटिंग की वजह बन जाता है और वजन फिर पहले जैसा.

5 परफेक्ट Summer Food, इन्हें खूब खाएं और वजन घटाएं

गर्मियों में खाएं ये 5 फूड, वजन घटेगा और बेहतर होगी सेहत

खास बातें

  • गर्मियों में खाएं ये फूड
  • घटाए वजन और सेहत करे बेहतर
  • रोज़ाना खाएं इन्हें
नई दिल्ली:

गर्मियों में खाने को लेकर बहुत दिक्कते होती हैं. इस मौसम में हम कम खाते हैं और वजन ज्यादा बढ़ता है. इसी वजह से कई फिटनेस लवर्स गर्मियों में सिर्फ डाइट चार्ट फॉलो करते हैं, ताकि इस मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रख सकें. लेकिन एक दिन का भी ब्रेक ओवर ईटिंग की वजह बन जाता है और वजन फिर पहले जैसा. इसीलिए आज आपको यहां ऐसे 5 फूड बता रहे हैं जिन्हें आप गर्मियों में जिनता मर्जी हो उतना खाएं, उससे वजन नहीं बढ़ेगा और आपकी बॉडी हाइड्रेट भी रहेगी. 

जवां दिखना चाहते हैं तो पिएं ये 5 तरह के जूस, और भी हैं कई फायदे

1. तरबूज
स्वादिष्ट और पानी से भरपूर यह फल गर्मियों में जितना खा सकते हैं खाएं. यह आपको गर्मी की तपन से बचाएगा और शरीर को हाइड्रेट रखेगा. और हां, इस फल का खूबसूरत लाल और हरा रंग आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर भी बहुत अच्छा लगेगा.  

केले खाने से होने वाले 5 नुकसान, माइग्रेन बढ़ाए और पेट में करे दर्द

2. खीरा
स्वाद ना हो, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं. इसे आप सलाद में खाएं या फिर इसका रायता बनाकर पिएं. इसमें मौजूद पानी आपके डायजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है और स्किन में जान डालता है. सबसे बेस्ट पार्ट, आप इसे कभी भी खा सकते हैं. इसे खाने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं. 

आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसानों को नहीं जानते होंगे आप

3. टमाटर
ये फल है या सब्जी? इस पर बहस बहुत लंबी है. यह जो भी हो, इसे खाने के अनेक फायदे हैं. इसे सलाद की तरह खाएं या फिर ऐसे ही कभी भी उठा कर खा लें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाएंगे. 

4. फ्रेश सेलेरी (अजवायन का पौधा)
इसे सलाद की तरह खाएं या फिर पकाकर, यह दोनों तरीकों से आपको फायदे पहुंचाता है. यह खाना पचाने में मदद कर वजन घटाने में मदद करता है. इसके मौजूद पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाकर ब्लोटिंग दूर रखते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. स्ट्रॉबेरी
सिर्फ स्वाद या खूशबू ही नहीं स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए भी उतनी ही अच्छी है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी आपके पेट को भरा रखते हैं और चेहरे से रिंकल्स फ्री करते हैं. 

देखें वीडियो - फूड प्वॉइजनिंग के क्या हैं लक्षण और उपाय