दिसंबर में आखिर क्यों इन जगहों पर ट्रिप पर जाना पसंद करते हैं लोग!

दिसंबर में आखिर क्यों इन जगहों पर ट्रिप पर जाना पसंद करते हैं लोग!

प्रतीकात्मक तस्वीर

वैसे तो घूमने-फिरने के शौकीनों को ट्रिप पर निकलने के लिए बहाने की भी ज़रूरत नहीं होती. लेकिन दिसंबर वो वक्त है जब नौकरीपेशा या सालभर काम में मशगूल रहने वाले लोग भी घूमने-फिरने की जुगाड़ लगाते हैं. फेस्टिव होने के साथ साथ यह 'ईयर-एंड' महीना होता है. लिहाज़ा, सालभर की उपलब्धियों का जश्न मनाने और नाकामियों को रफा-दफा करने के लिए लोग सेलिब्रेट करने निकलते हैं.


दिसंबर में सर्दियों का ख्याल रखते हुए लोग ऐसी जगह चुनते हैं जहां ठंड का लुत्फ भी उठा सकें, लेकिन ठिठुरने की और कमरे में बंद रहने की नौबत न आए. यही वजह है कि इस वक्त लोग इन जगहों पर फैमिली या सोलो ट्रिप पर निकलना पसंद करते हैं-


गोवा
दिसंबर गोवा घूमने के लिए सबसे सही वक्त है. फेस्टिव माहौल, खुशनुमा मौसम, कसीनो का रोमांच और रातभर चलने वाली पार्टियां, इस जगह की यूएसपी है. यहां एक तरफ लाउड म्यूजिक और एक से बढ़कर क्लब्स हैं, तो वहीं दूसरी तरफ समुद्र की लहरों के किनारे रेत पर बैठकर सुकून भरे पल बिताने का मौका भी. फन और रोमांस का बेस्ट कॉम्बिनेशन है गोवा. 

केरल
बैकवॉटर की खूबसूरती, लज़ीज व्यंजन, सुकूनभरे सपा और कोस्टल क्लाइमेट के बीच फुर्सत के पल बिताने, आत्मचिंतन करने और नए साल का स्वागत करने के लिए केरल से बढ़िया जगह नहीं हो सकती. माना कि देश में तटीय पर्यटन स्थलों की कमी नहीं, लेकिन जो बात केरल की सुबह और शाम में है, वो खुद से महसूस किए बिना समझ में नहीं आने वाली है.
 

दुबई
एडवेंचर लविंग हो या शॉपाहौलिक, शान-ओ-शौकत की आदत हो या रिलैक्स करने का इरादा, दुबई दिसंबर में घूमने-फिरने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है. इस कॉस्मोपॉलिटन देश का न सिर्फ जायके में रईसियत है, बल्कि यहां की प्राकृतिक खूबसूरती, डेसर्ट सफारी का रोमांच, सन बाथ की सहूलियत और डांसिग फाउंटेन का मज़ा दुबई को वो जगह बनाती है जहां पूरे परिवार के साथ नए साल का बाहें फैलाकर स्वागत किया जा सके. 


राजस्थान
वैसे तो हर जगह की अपनी खासियत और अहमियत होती है. माना कि राजस्थान और दुबई में कोई तुलना नहीं है. लेकिन जो लोग दुबई नहीं जा पाते, वे उसकी जगह राजस्थान का टिकट कटाना ज्यादा पसंद करते हैं. महल से तब्दील हुए होटल जहां राजसी ठाठ-बाट का एहसास दिलाते हैं, वहीं रेगिस्तान की खूबसूरती और ऊंट की सवारी दुबई की डेज़र्ट सफारी के जैसा ही आनंद देती है. वहीं, यहां मिलने वाले पारंपरिक परिधान और एक्सेसरीज़ 'फैशनपरस्त' लोगों को खूब आकर्षित करते हैं. दिसंबर का मौसम इस जगह को और भी खुशनुमा बनाता है


कौन कहता है कि फुल टाइम जॉब करने वाले ट्रैवल नहीं कर पाते!
है ट्रैवलिंग का शौक, तो घर से निकलने से पहले ये 5 काम ज़रूर करें
सिर्फ प्री-वेडिंग फोटोशूट से नहीं चलेगा काम, प्री-वेडिंग ट्रिप भी ज़रूरी है जनाब
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com