NDTV Khabar

रिश्ते को बनाना है मजबूत, तो इन बातों का रखें खास ख्याल...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिश्ते को बनाना है मजबूत, तो इन बातों का रखें खास ख्याल...
कई बार हम रिश्तों को समझ नहीं पाते. ऐसा लगता है कि सब कुछ सही होते होते अचानक से रिश्ते में दूरियां कैसे आ गईं. मन में बार बार एक ही बात आती है – ‘कल तक तो सब ठीक था, ये आज अचानक से क्या हुआ.’ 

हमें एक बात याद रखनी बहुत जरूरी है कि कुछ भी अचानक नहीं होता. अगर रिश्तों में दरार आती है, तो वह भी पल भर में नहीं होता. इसके पीछे काफी दिनों या महीनों की नाराजगी और मनमुटाव. इसे खत्म करना है, तो आज से ही कुछ बातों का रखना होगा खास ख्याल...

सहमती जरूरी नहीं: 
 
couple has breakup photoshoot

एक ही ऑफिस में काम करने पर हो सकता है की ऑफिस में आप दोनों किसी एक विषय पर सहमत न हों. लेकिन इस चीज को अपने घर पर लेकर न आएं, ऑफिस के मुद्दों को ऑफिस में ही रखें. याद रखें हर क्रिया पर किसी प्रतिक्रिया की जरूरत नहीं होती. अगर आपका साथी आपके किसी खास अवसर को भूल गया है, तो सरलता से बिना किसी गुस्से से अपनी नाराजगी जाहिर करें. छोटी-छोटी बातों को दिल पर लगाना रिश्ते के लिए खतरनाक होता है.

मजाक का समय:
 
friends

जी हां, यह बात बिलकुल सही है कि मजाक का भी एक समय होता है. आप हर समय साथी का मजाक नहीं उड़ा सकते. दोस्तों के सामने अपने साथी का मजाक कभी न उड़ायें, इससे रिश्ते में दरार आती है. भले ही ऐसा करना आपका मकसद नहीं हो पर इससे आपके साथी के आत्मविश्वास को आघात पहुंच सकता है.

डांस से आएं नजदीक:
 
dance

क्या आप अपने साथी को कुछ अलग और नया गिफ्ट करना चाहते हैं, तो उनके बर्थ डे को याद करें. साथी के साथ कोई भी डान्स क्लास ज्वानइन करें, इस दौरान एक-दूसरे के साथ को एंज्‍वॉय करें. क्या आप जानते हैं डांस से भी दो लोगों के बीच की दूरी दूर की जा सकती है. इसके लिए साथी की साथ डांस क्लास ज्वाेइन करें, इस दौरान साल्सा, टैंगो और रूंबा जैसी डांस स्टाबइल सीखें.

टिप्पणियां
क्वालिटी टाइम:
 
couple generic

क्या आप दोनों एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता पाते? तो दोनों साथ मिलकर छुट्टियों पर जायें. इन छुट्टियों में खुलकर मौज-मस्तीा करें, आप अपने रिश्ते में नयापन महसूस करेंगे. जीवन किसी परी की कहानी नहीं है. यह हमेशा ही अच्छार चलेगा या नहीं इसकी कल्पना नहीं की जा सकती. खुशहाल रिश्ते के लिए छोटी-छोटी बांधाओं से सीखें और साथ-साथ अच्छान समय बिताएं. 

भावनाओं को समझें: 
 
couple having dinner

किसी रिश्ते में अगर आप भावनात्मक, सामाजिक या शारीरिक रूप से अपमानित होते हैं तो बेहतर होगा की आप इस रिश्ते को उसी समय खत्म् कर दें, ये न भूलें की किसी को भी आपको दुख पहुंचने का हक नहीं है. किसी साथी द्वारा धोखा दिए जाने के बाद उसे गलती के लिए माफ करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन अगर आपका साथी सच में अपनी गलती माप आपसे माफी चाहता है, तो उसे एक मौका जरूर दें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement