NDTV Khabar

चश्मे को कहना चाहते हैं bye-bye, तो जरूर करें ये योगासन

आंखों को आराम देने के लिए सिर्फ नींद ही काफी नहीं है. अगर आप बढ़ाना चाहते है आंखों की रोशनी  और कहना चाहते हैं चश्मे को हमेशा के लिए बाय-बाय तो अपनाएं ये तीन योगासन.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चश्मे को कहना चाहते हैं bye-bye, तो जरूर करें ये योगासन
नई दिल्‍ली:

आंखें हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्सों में से एक है. ऐसे में इसकी केयर करना भी बेहद जरूरी है. जो लोग डेस्क जॉब करते हैं उन्हें दिन भर में कम से कम आठ से दस घंटे कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है. कंप्यूटर पर लगातार इतनी देर तक काम करने से आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा आजकल के युवा भी दिन भर स्मार्टफोन पर अपनी आंखें गड़ाएं रहते हैं, जोकि आंखों के लिए बेहद हानिकारक है.

टिप्पणियां

आंखों को आराम देने के लिए सिर्फ नींद ही काफी नहीं है. अगर आप बढ़ाना चाहते है आंखों की रोशनी  और कहना चाहते हैं चश्मे को हमेशा के लिए बाय-बाय तो अपनाएं ये तीन योगासन...


सर्वांगासन
इस आसन को करते समय आखों को खुला रखें. सर्वांगासन से आपकी आखों की रोशनी तेजी से बढती है. साथ ही इस योग को करने से आपको क्रोध और चिड़चिड़ापन भी समाप्त होता है. इसके अलावा ये योग बच्चों के दिमाग के दिमाग को तेजी से विकसित करने के लिए भी बहुत उपयोगी है. इस आसन को करने से थकान भी दूर होती है. साथ ही ये आसन थाइरोइड ग्रंथि को गतिशील बनाता है.

 
yoga
शवासन
शवासन करने से आखों को आराम मिलता है और रोशनी बढ़ती है. साथ ही इससे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मनोविकार, अवसाद, दिल की बीमारी आदि जैसे कई गंभीर रोगों से लड़ने में भी मदद मिलती है.
 
yog
प्राणायाम
प्राणायाम पद्मासन और सिद्धासन की मुद्रा में बैठकर किया जाता है. प्राणायाम करने से दिमाग स्थिर रहता है और आखों की रोशनी बनी रहती है. प्राणायाम से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement