NDTV Khabar

सावधान! माइक्रोवेव में गर्म किया हुआ खाना खाने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

माइक्रोवव में खाना गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं. माइक्रोवेव हाई रेडिएशन से खाने को गर्म करता है, जिससे खाने के रासायनिक और आणविक बंधन टूट जाते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सावधान! माइक्रोवेव में गर्म किया हुआ खाना खाने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां
नई द‍िल्‍ली : मौजूदा समय में ज्‍यादातर लोगों के किचन में माइक्रोवेव का खूब इस्‍तेमाल हो रहा है. हो भी क्‍यों न? माइक्रोवेव है ही ऐसा कमाल का प्रोडक्‍ट जो टाइम और मेहनत दोनों की बचत करता है. आप इसमें खाना बना सकते हैं, खाना गर्म कर सकते हैं, दूध उबाल सकते हैं और यहां तक कि पिक्‍चर देखते हुए पॉपकॉर्न भी बना सकते हैं. आपको बस एक बटन दबाना है. बटन दबाने के बाद आप आराम से बैठ सकते हैं क्‍योंकि बाकि का काम खुद ब खुद हो जाएगा. खासतौर पर यह बैचलर्स, वर्किंग कपल्‍स और घर से बाहर रहने वाले लोगों के लिए तो और भी उपयोगी है जिनके पास टाइम की कमी है.

सेहत से है प्‍यार तो भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें

हालांकि, इन सुविधाओं की एक कीमत होती है. एक स्‍विस साइंटिस्‍ट हैंस हर्टल की एक स्‍टडी के मुताबिक माइक्रोवव में खाना गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं. माइक्रोवेव हाई रेडिएशन से खाने को गर्म करता है, जिससे खाने के रासायनिक और आणविक बंधन टूट जाते हैं. नतीजतन खाने में खतरनाक रेडियोएक्टिव कम्‍पाउंड बन जाते हैं. 
 
माइक्रोवेव ओवन से होने वाले नुकसान 
ज्‍यादातर रिसर्च में यह कहा गया है कि माइक्रोवेव ओवन में बना खाना खाने से कई बार आपका इम्‍यूनिटी सिस्‍टम कमजोर हो जाता है और जन्‍मजात विकार भी हो सकते हैं. जन्‍मजात विकार यानी कि वे बीमारियां या समस्‍याएं जो उसी समय शुरू हो जाती हैं जब बच्‍चा मां के शरीर में विकस‍ित हो रहा होता है. माइक्रोवेव के लगातार इस्‍तेमाल से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर कोई लंबे समय तक माइक्रोवेव में पके या गर्म किए हुए खाने को खाता है तो उसका शरीर वायरल और बैक्‍टीरियरल इंफेक्‍शन के संपर्क में आने लगता है. एक रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि माइक्रोवेव के इस्‍तेमाल से कुछ लोगों को हाई बीपी भी हो जाता है.

खड़े होकर पानी पीना आपके शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक

कैसे करें माइक्रोवेव का इस्‍तेमाल 
माइक्रोवेव के नुकसान तो जरूर हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप इस बेहतरनी आविष्‍कार का इस्‍तेमाल ही न करें. आप माइक्रोवेव को अपने किचन में जरूर जगह दे सकते हैं क्‍योंकि कई रिसर्च में इसमके इस्‍तेमाल के फायदों की बात भी कही गई है. हां, इसका सही और सुरक्ष‍ित इस्‍तेमाल करना सबसे ज्‍यादा जरूरी है:

-  बच्‍चों का खाना माइक्रोवेव में न तो बनाए और न ही गर्म करें . 
- माइक्रोवेव में खाना बनाते या गर्म करते वक्‍त उसे बीच-बीच में अच्‍छी तरह चम्‍मच से हिलाएं. 
- तय समय से ज्‍यादा न तो खाना गर्म करें और न ही बनाएं. 
- माइक्रोवेव का इस्‍तेमाल प्रोसेस्‍ड मीट या स्‍नैक्‍स को गर्म करने के बजाए सब्‍जियां बनाने के लिए करें. 
- माइक्रोवेव में ब्रेस्‍ट मिल्‍क गर्म न करें. 
- पानी या अन्‍य तरल पदार्थों को ज्‍यादा समय तक माइक्रोवेव में गर्म न करें. वैसे माइक्रोवेव में तरल पदार्थों को गर्म करने से पूरी तरह बचना चाहिए. 

टिप्पणियां
डिस्‍क्‍लेमर: इस आर्टिकल में सुझाव समेत सभी बातें जनेरिक हैं. माइक्रोवेव के संबंध में अध‍िक पुष्‍ट जानकारी के लिए अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें. 

VIDEO: बढ़ रहा है कैंसर का खतरा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement