Valentine's Day 2020: इस राज्‍य की सरकार दे रही है "प्‍यार का पौधा", कपल्‍स से कहा, "अपनी मोहब्‍बत को न दें गुलाब..."

Valentine's Day 2020: बिहार के पर्यावरण विभाग ने 'जल जीवन हरियाली' अभियान के तहत 'प्‍यार पौधा' लॉन्‍च किया है.

Valentine's Day 2020: इस राज्‍य की सरकार दे रही है

Valentine's Day: वैलेंटाइंस डे पर गुलाब के बजाए पौधों को देने की अपील की जा रही है

नई दिल्ली:

Valentine's Day 2020: आज वैलेंटाइंस डे (Valentine's Day) है. यानी प्‍यार, प्रेम और मोहब्‍बत की इबादत का दिन. यही वो दिन है जिसका इंतजार प्रेमी जोड़े साल भर करते हैं. हमने प्रपोज डे, टेडी डे, किस डे मना लिया और अब बारी है वैलेंटाइंस डे की. जी हां, 14 फरवरी (14 February) को हर साल वैलेंटाइंस डे मनाया जाता है. यही वो दिन है जब आप अपने पार्टनर, हमदम और मोहब्‍बत को प्‍यारा सा तोहफा देकर प्‍यार का इजहार करते हैं. अब बिहार सरकार ने बिलकुल एक नई पहल की है, जिसमें पारंपरिक गुलाब के फूलों के बजाए ईको-फ्रेंडली गिफ्ट देने की बात कही गई है. 

यह भी पढ़ें: आखिर क्‍यों 14 फरवरी को मनाया जाता है वैलेंटाइंस डे?

दरअसल, बिहार के पर्यावरण विभाग ने 'जल जीवन हरियाली' अभियान के तहत 'प्‍यार पौधा' लॉन्‍च किया है. अब विभाग लोगों से अपील कर रहा है कि अपने करीबियों को यह पौधा गिफ्ट करें क्‍योंकि यह सालों तक जिंदा रहेगा. इस मकसद से पटना पौधों के स्‍टॉल्‍स लगाए गए हैं. ये पौधे बेहद कम कीमत पर उपलब्‍ध हैं. 

फाइनांशियल एक्‍सप्रेस ने विभाग के मुख्‍य सचिव दीपक कुमार सिंह के हवाले से लिखा है, "हमने इस बात का ध्‍यान रखा है कि इन पौधें को गमलों में उगाया जा सके, इन्‍हें ऐसी जगहों पर रखा जा सके जहां बहुत ज्‍यादा धूप न आती हो. ज्‍यादातर शहरी इलाकों में इसी तरह की परिस्थितियां होती हैं."

उन्‍होंने आगे कहा, "हमने यह भी संदेश दिया है कि अगर परिस्थितियां उचित हों तो ये पौधें बड़े पेड़ बन सकते हैं और इन पर फूल और फल भी उग सकते हैं. और इसी तरह हम अपना रिश्‍ता भी चाहते हैं." 

अच्‍छी बात यह है कि ये स्‍टॉल वैलेंटाइंस डे के बाद भी खुले रहेंगे. इसका मकसद लोगों को यही बताना है कि फूलों के बजाए पौधे बेहतर गिफ्ट हैं. अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे राज्‍य के दूसरे इलाकों में भी लागू किया जाएगा.  

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com