NDTV Khabar

बॉस करता है बार-बार गुस्सा? तो नाराज़ नहीं खुश हो जाइए

एक अध्ययन में कहा गया है कि हर समय खराब मूड में रहने वाले बॉस की तुलना में कर्मचारी उस नियोक्ता से ज्यादा परेशान रहते हैं जिसका पल-पल में मूड बदलता रहता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बॉस करता है बार-बार गुस्सा? तो नाराज़ नहीं खुश हो जाइए

बार-बार मूड बदलने वाले बॉस से अच्छा होता है खराब मूड वाला बॉस

खास बातें

  1. खड़ूस बॉस होते हैं अच्छे
  2. मूडी बॉस होते हैं खतरनाक
  3. एक्सटर विश्वविद्यालय में हुआ सर्वे
नई दिल्ली: क्या आप भी अपने खड़ूस बॉस से परेशान हैं? क्या वो हर वक्त आपको परेशान करता रहता है? दिन-रात सुबह-शाम बस काम-काम करता रहता है? तो आप नाराज़ ना हो क्योंकि आपका बॉस बहुत अच्छा है. जी हां, हाल ही में हुए एक सर्वे में पाया गया कि खड़ूस बॉस बहुत अच्छा होता है.    

कमर दर्द का नहीं मिल रहा कोई इलाज, तो अपनाएं ये 5 असरदार उपाय

भारत और ब्रिटेन में किए गए अध्ययन में यह पता चला है. शोधकर्ताओं ने कहा कि जब यह पता नहीं रहता कि बॉस आपके प्रति किस तरह से व्यवहार करेगा जो इससे कर्मचारियों के काम की गुणवत्ता पर असर पड़ता है.

आपकी हेल्‍थ के लिए ठीक नहीं है ज्‍यादा ट्रैव‍लिंग, हो सकता है कैंसर

ब्रिटेन में एक्सटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह पाया कि जिनके बॉस एक पल में अपने कर्मचारियों के साथ घुलमिल जाते है और फिर दूसरे ही पल गुस्सा करने लगते हैं तो वे ज्यादा हानिकारक होते हैं.

दफ्तर का हो या लव लाइफ का, हर तरह के स्ट्रेस को दूर करने का बेस्ट तरीका है ये...

उन्होंने कहा कि बेशक से कर्मचारियों के साथ बॉस के रिश्ते खराब हों, लेकिन अगर रिश्ते एक जैसे बने रहते है और वे बदलते नहीं है तो ऐसे संबंध बेहतर हैं.

टिप्पणियां
एक्सटर विश्वविद्यालय के एलन ली ने कहा, ‘‘अगर आपका बॉस खुश और खराब दोनों मिजाज वाला है तो यह पता लगाना मुश्किल होता है कि वह आपके बारे में क्या सोचता है. इससे उन पर भरोसा करना मुश्किल होता है. इससे नकारात्मक विचार आते हैं और यह रवैया कर्मचारियों को परेशान करता है.’’ शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन में दो और भारत में एक कंपनी में चार सर्वेक्षण किए जिसमें कर्मचारियों से पूछा गया कि वे अपने बॉस के बारे में क्या सोचते हैं और अलग-अलग कार्यों में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है.

देखें वीडियो - CBI का नया बॉस कौन?
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement