NDTV Khabar

बच्चे को स्तनपान कराने से मां का दिल के दौरे का जोखिम होता है कम

एक नए शोध में पता चला है कि स्तनपान महिलाओं में दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बच्चे को स्तनपान कराने से मां का दिल के दौरे का जोखिम होता है कम

बच्चे को स्तनपान कराने से मां का दिल के दौरे का जोखिम होता है कम

लंदन: बच्चे के लिए मां का दूध अमृत समान होता है, इससे बच्चे को पोषण के साथ रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. हालांकि स्तनपान केवल बच्चे के लिए नहीं, बल्कि मां के लिए भी फायदेमंद होता है. एक नए शोध में पता चला है कि स्तनपान महिलाओं में दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. नए शोध के मुताबिक, जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं, उनमें हृदयाघात व स्ट्रोक का जोखिम 10 गुना तक कम हो जाता है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड की शोधार्थी सैनी पीटर्स ने कहा कि स्तनपान से मां को स्वास्थ्य लाभ गर्भावस्था के बाद मां के मेटाबोलिज्म के तेजी से ठीक होने से समझा जा सकता है.

पीटर्स ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान एक महिला के चयापचय में नाटकीय रूप से बदलाव आता है, क्योंकि वह अपने बच्चे के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के लिए वसा एकत्र करती है. इसलिए प्रसव के बाद स्तनपान उस एकत्र वसा को तेजी से और पूरी तरह से समाप्त करने में मदद करता है. यह शोध 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन' में प्रकाशित हुआ है.

टिप्पणियां
(न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement