NDTV Khabar

सर्जरी के दर्द को कम कर सकता है स्तनपान

सर्जरी के द्वारा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को तीन महीनों से अधिक समय तक ऑपरेशन के दर्द का सामना करना पड़ता है, जो प्रत्येक पांच में से एक महिला को प्रभावित करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सर्जरी के दर्द को कम कर सकता है स्तनपान
ऑपरेशन के जरिए बच्चे को जन्म देने वाली महिलाएं अगर दो महीने से अधिक समय तक अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं तो उन्हें लगातार होने वाले दर्द में तीन गुना तक राहत मिलने की संभावना रहती है. सर्जरी के द्वारा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को तीन महीनों से अधिक समय तक ऑपरेशन के दर्द का सामना करना पड़ता है, जो प्रत्येक पांच में से एक महिला को प्रभावित करता है.

शोधकताओं ने कहा कि यह व्यापक रूप से स्वीकार्य है कि बच्चे के प्रारंभिक जीवन में मां का दूध सबसे महत्वपूर्ण और सर्वाधिक पोषक होता है, लेकिन ऑपरेशन के बाद मां को होने वाले दर्द में स्तनपान के प्रभाव की बहुत कम जानकारी थी.
स्पेन में हॉस्पिटल यूनिवर्सितारियो न्यूसत्रा सेनोरा डी वाल्मे की चिकित्सक कार्मेन एलिसिया वर्गास बेरेनजेनो ने कहा, "यह प्रारंभिक परिणाम बताते हैं कि दो महीने से अधिक समय तक स्तनपान ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द से बचाता है." उन्होंने कहा, "हमारा शोध महिलाओं को स्तनपान का एक और अच्छा कारण देता है."

यह शोध जेनेवा में आयोजित सालाना कार्यक्रम 'यूरोएनिस्थीसिया कांग्रेस 2017' में प्रस्तुत हुआ था.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement