ब्राइड गाइड: शादी से 3 हफ्ते पहले तक रखें इन बातों का ध्‍यान

ब्राइड गाइड: शादी से 3 हफ्ते पहले तक रखें इन बातों का ध्‍यान

नयी दिल्‍ली:

शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. मार्केट हो या बैंक्‍वेट हॉल, सब जगह इन दिनों तैयारी और सजावट जोरों पर है. जाहिर-सी बात है होने वाली दुल्‍हन ने अपनी शादी की तैयारियां शुरू कर दी होंगी. अकसर देखा गया है कि इन तैयारियों के बीच लड़कियां अपनी डाइट और हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान नहीं रख पातीं. जिसका नतीजा उनकी सेहत पर साफ नजर आने लगता है. अगर आप चाहती हैं कि अपनी शादी में आप बेहद खुबसूरत और हेल्‍दी नजर आएं, तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें.

प्रोटीन डाइट:  दिनभर भूखा रहने और रात को लंच के दौरान जमकर खाने की बजाए, दिन में थोड़ा-थोड़ा खाती रहें. ऐसा खाना खाएं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट कम हो और प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो.
 


करें प्‍लानिंग: अपनी शारीरिक जरूरतों के अनुसार आगे की योजना बनाएं और इसके अनुसार कार्य करें. अगर आप बाहर खाना खाने जा रही हैं तो मैन्‍यूकार्ड को अच्‍छे से पढ़ लें और मैन्‍यू को देखकर ललचाने से बचें. अधिक कैलोरी वाला खाना खाने की बजाए लो फैट वाला खाना ऑर्डर करें.
 

ग्रिल्ड चिकन: शादी से 3 हफ्ते पहले हेल्‍दी रहने के लिए ग्रील्ड सब्जियों और चिकन सबसे अच्‍छे ऑप्‍शन हैं. भूना, बेक और उबला हुआ खाना खाएं, तले हुए खाने से बचें. अगर आपको लगे कि आपका खाना बेहद रूखा है तो इसमें नीबू का रस डाला जा सकता है.
 

मोर्निंग वर्कआऊट: एक्‍सरसाइज करने का सबसे उत्तम समय मोर्निंग है. इस दौरान हवा शक्तिवर्धक होती है, हर तरफ शांति होती है और सबसे बड़ी बात नींद के बाद आप ऊर्जा से भरपूर होते हैं. ऐसे में कार्डिंयो या एक्‍सरसाइज करने के लिए सुबह का समय ही तय करें.
 

विटामिन सप्लीमेंट: हां, एक अच्‍छी नींद बेहद महत्वपूर्ण है. आप शादी के चलते थकान महसूस कर रही हैं, तो विटामिन सप्लीमेंट ट्राई करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com