ब्रिटेन, मधुमेह से लड़ने के लिए लोगों में मुफ्त में मुहैया कराएगा सूप और शेक

एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि मधुमेह से हर साल स्वास्थ्य सेवा पर 10 अरब पाउंड को बोझ पड़ता है और डॉक्टरों द्वारा लिखी जाने वाली प्रत्येक 20 पर्ची में एक पर्ची मधुमेह की बीमारी के इलाज से संबंधित होती है.

ब्रिटेन, मधुमेह से लड़ने के लिए लोगों में मुफ्त में मुहैया कराएगा सूप और शेक

एनएचएस ने कहा कि मधुमेह से हर साल स्वास्थ्य सेवा पर 10 अरब पाउंड को बोझ पड़ता है.

लंदन:

ब्रिटेन (Britain) में सरकार द्वारा वित्तपोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) मंगलवार से पूरे इंग्लैंड में हजारों टाइप-टू मधुमेह (Type 2 Diabetes) मरीजों को वजन कम करने के लिए मुफ्त में सूप और शेक उपलब्ध कराएगी. एनएचएस ने यह पहल कम ऊर्जा वाले भोजन से मरीजों के जीवन प्रत्याशा में सुधार दिखने के बाद की है. एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि मधुमेह से हर साल स्वास्थ्य सेवा पर 10 अरब पाउंड को बोझ पड़ता है और डॉक्टरों द्वारा लिखी जाने वाली प्रत्येक 20 पर्ची में एक पर्ची मधुमेह की बीमारी के इलाज से संबंधित होती है.

एनएचएस ने कहा कि एक साल की आहार योजना उन लोगों के लिए अपनायी जाएगी जिन्हें उत्पादों को बदलने से फायदा होगा जैसे कम कैलोरी वाले फार्मूला शेक और सूप जिसे अधिक व्यायाम के साथ तीन महीने तक मुहैया कराया जाएगा. एनएचएस में मधुमेह के राष्ट्रीय क्लिनिकल निदेशक प्रोफेसर जोनाथन वलाभजी ने कहा, ‘‘यह हालिया उदाहरण है कि कैसे एनएचएच हमारी दीर्घकालिक योजना को तेजी से अंगीकार कर रही है और लोगों को स्वस्थ रखने, सही वजन रखने और बड़ी बीमारियों से बचाने के लिए यह हालिया सबूत आधारित इलाज है.''

एनएचएस प्रयोग के तौर पर लंदन और उत्तरी इंग्लैंड सहित पूरे देश में 12 महीने तक यह प्रयोग करेगी और जिन लोगों का गत छह महीने से मधुमेह का इलाज चल रहा है उन्हें इस योजना में शामिल किया जाएगा. योजना में शामिल होने के लिए कुछ अन्य अर्हताएं भी निर्धारित की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि योजना उनके लिए सही हो.

एनएचएस इंग्लैंड ने बताया कि इस समय 6,00,000 लोगों को योजना में शामिल किया गया है और अब अर्हता रखने वाले लोग स्वयं योजना में पंजीकृत करा सकते हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com