NDTV Khabar

रहना है फिट, तो कटरीना, आलिया और परिणीति की तरह रोज़ करें 'बनी हॉप'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रहना है फिट, तो कटरीना, आलिया और परिणीति की तरह रोज़ करें 'बनी हॉप'

फोटो: परिणीति चोपड़ा के इंस्टाग्राम अकाउंट से

हाल ही में एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह आलिया भट्ट और कटरीना कैफ के साथ जिम में वर्जिश करती नज़र आ रही हैं। तीनों ट्रेडमिल पर 'बनी हॉप' कर रही हैं-


क्या है बनी हॉप?
बनी हॉप एक प्लूओमेट्रिक एक्सरसाइज़ है।  प्लूओमेट्रिक को 'जंप एक्सरसाइज़' या 'प्लायोज़' भी कहते हैं। इसमें छोटे-छोटे अंतराल में मांसपेशियों पर ज़ोर देते हैं। इनसे शरीर की क्षमता बढ़ती है।

वैसे तो वर्कआउट के दौरान कई तरह के प्लायोज़ किए जाते हैं। इन्ही में से एक है 'बनी हॉप' जिसमें खरगोश की तरह कूदना होता है।


पढ़ें: बिजी हैं! तो घूमते-फिरते इन 5 चीज़ों का करें सेवन, कम होगी पेट की चर्बी

कैसे करें बनी हॉप?
आपको याद है बचपन में आप एक जगह से दूसरी जगह कैसे लंबी छलांग लगाते थे? अगर भूल गए तो आस-पड़ोस के किसी बच्चे को गौर से देखें। जिस तरह एक खरगोश बड़ी सफाई और शालीनता से लंबी छलांग लगाता है, आपको भी वहीं करना है। 

टिप्पणियां

बनी हॉप आप किसी भी तरह कर सकते हैं- 

  • ट्रे़डमिल के सहारे: जैसे उपर वीडियो में तीन एक्ट्रेस करती नज़र आ रही हैं) 
  • हाथों में डंबल्स लेकर: डंबल्स लेकर कूदने से आपकी मांसपेशियों पर ज्यादा ज़ोर पड़ेगा जिससे फैट जल्दी बर्न होगा और शरीर का लचीलापन बढ़ेगा। ध्यान रखें, डंबल्स का भार ज्यादा न हो, वर्ना इंजुरी भी हो सकती है।
  • बिना किसी सहारे के: अपने दोनों हाथों को एक दूसरे के उपर रखें और कूदना शुरू करें। इस दौरान हाथों को हवा में न लहराएं, वर्ना चोट लग रखती है या हाथों में अकड़न महसूस हो सकती है।

बनी हॉप शरीर के निचले हिस्से को शेप में लाने के लिए, हार्ट रेट मज़बूत करने और मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए कारगर है। अपने रोजमर्रा फिटनेस चार्ट में इसे शामिल करें और थोड़े थोड़े अंतराल में कम से कम 4-5 बार करें। 

पढ़ें: वर्कआउट से पहले भूलकर भी न करें ये 7 काम



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement