NDTV Khabar

चाय पीना छोड़िए और Lemon Tea पीजिए, होंगे ये फायदे

सुबह एक चाय की चुस्की से ही हम तरोताजा फील करते हैं. लेकिन इस चाय में थोड़ा सा बदलाव करके इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी बनाया जा सकता है. चाय को सिर्फ सामान्य चाय की तरह ही इस्तेमाल ना करके इसे नींबू की चाय यानी लेमन टी की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

22 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चाय पीना छोड़िए और Lemon Tea पीजिए, होंगे ये फायदे

लेमन टी के फायदे

सुबह एक चाय की चुस्की से ही हम तरोताजा फील करते हैं. लेकिन इस चाय में थोड़ा सा बदलाव करके इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी बनाया जा सकता है. चाय को सिर्फ सामान्य चाय की तरह ही इस्तेमाल ना करके इसे नींबू की चाय यानी लेमन टी की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. लेमन टी स्वाद में अच्छी होने के साथ ही शरीर को भी काफी फायदा देती है.

लेमन टी पीने से ये फायदे होते हैं...

कैंसर से बचाव 
लेमन टी में पोलीफीनोल और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिस कारण लेमन टी शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से भी रोकता है. जिससे लेमन टी के सेवन से कैंसर से भी बचा जा सकता है.

विषाक्त पदार्थ 
नींबू से शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. जिससे कई बीमारियों और इन्फेक्शन से बचा जा सकता है. लेमन टी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आसानी होती है.
  पाचन क्रिया
नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है. जो पाचन को ठीक बनाए रखने में मदद करता है. लेमन टी पीने से भी पाचन क्रिया में काफी फायदा मिलता है. लेमन टी से पाचन क्रिया संतुलित बनी रहती है.

प्रतिरोधक क्षमता
लेमन टी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. लेमन टी सर्दियों के मौसम में गर्म भी रखती है. इसके अलावा लेमन टी से सर्दी और फ्लू जैसी समस्या भी नहीं होती है.
lemon cleaner

Photo Credit: Istock

हार्ट अटैक से बचाव
लेमन टी में फ्लेवोनोइड्स नाम का केमिकल पाया जाता है. इससे धमनियों में रक्त के थक्के नहीं बनते हैं. जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

मूड अच्छा रहता है
स्वाद में अच्छी और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद लेमन टी के रोजाना सेवन से मानसिक स्वास्थ्य और मूड दोनों ही अच्छा रहता है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement